Mock Test क्या होता है ? Mock Test Meaning in Hindi

Mock test क्या होता है? Mock test meaning in Hindi : भारत में हर साल सैंकड़ों प्रतियोगी परीक्षायों का आयोजन कराई जाती है, जिसमें करोड़ों की संख्या में विद्यार्थी भाग लेते है, जिसमें सीमित छात्र ही सफल हो पाते है।

आप भी अगर किसी भी तरह की competitive exam की preparation कर रहें है, तब आपने Mock Test के बारें में जरूर सुना होगा। बहुत सारें नये स्टूडेंट्स जो कुछ ही महीनों से किसी भी तरह के परीक्षा की तैयारी करते है वह इसके बारें में नही जानते है।

आप भी अगर कोई प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है और Mock Test के बारें में नही जानते है। तब आपको यह आर्टिकल अवश्य पढ़ना चाहिए, जिसमें आप Mock test क्या होता है? Mock test meaning in Hindi और इससे संबन्धित सभी चीजों के बारें में जान पायेंगे।

 

 Mock test क्या होता है ? Mock Test Meaning in Hindi
Mock Test Meaning in Hindi

 

Mock test क्या होता है| What is Mock Test in hindi | Mock test meaning in Hindi

मॉक टेस्ट क्या होता है यह एक तरह का परीक्षा प्रणाली है जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा से पहले उसके तैयारी में की जाती है अथार्थ यह एक ऐसी टेस्ट होती है जिसमें छात्र परीक्षा से पहले अपने काबिलियत और परीक्षा तैयारी को करने के लिए मॉक टेस्ट की सहायता लेते है।

जिससे उनको यह पता चल जाती है कि उनको कौन-सा प्रश्न का जवाब पता है और वह ऐसी कौन-सी प्रश्न है, जिसके जवाब उनके पास नही होती है। इस तरह के मॉक टेस्ट का आयोजन ऑनलाइन कई पोर्टल द्वारा कराई जाती है।

जिसमें आप अलग-अलग तरह के competitive exam में पुछे जाने वालें सवालों का जवाब दे सकते है। जिसे आप कहीं भी और कभी भी कर सकते है। भारत में हर साल जीतने भी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन आयोजन कराई जाती है

और उसमें जो भी सवाल किये जाते है वह सभी प्रश्न आपको online mock test में सॉल्व करने के लिए मिल जाती है। बहुत सारें ऐसी परीक्षा होती है जिसमें प्राइवेट या सरकारी एजेंसी छात्रों की सुविधा के लिए अपने ही पोर्टल पर मॉक टेस्ट का आयोजन करती है

और उसमें हर वह प्रश्न का जवाब देने को कहती है, जिसे वह पिछले साल इसी परीक्षा में पूछ चुका है और आगे भी इसी से सबंधित सवाल एक्जाम में करने वाली है। इससे छात्रों को यह अनुमान हो जाती है कि उनसे किस तरह का सवाल पूछा जा सकता है और उनको किस तरह के सवाल पर ज्यादा फोकस देना चाहिए।

आसान भाषा में कहे तो मॉक टेस्ट वैसी टेस्ट होती है जिसमें छात्र किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का सहारा लेते है, जिसमें वह अलग-अलग तरह के सवालों का जवाब दे पाते है

और उनको किस सवाल में उलझन है वह पता चल जाती है। एक तरह से कहा जाये तो mock test भी self-study का ही एक हिस्सा है, जिसमें विद्यार्थी अपने आप को आँकने के लिए इसकी सहायता लेते है।

परीक्षाओं की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे छात्रों को अपनी गलतियों से सीखने में मदद मिलती है। अंतिम टेस्ट में जाने से पहले मॉक टेस्ट को अभ्यास परीक्षा माना जाता है। जब आप इन परीक्षणों का प्रयास करते हैं, तो वे आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने और गलतियों को दूर करने में मदद करते हैं।

 

मॉक टेस्ट का हिन्दी अर्थ | Mock test Meaning in Hindi

मॉक टेस्ट का मतलब Mock Test को हिन्दी भाषा में एकाधिक विकल्प जाँच परीक्षण कहते है। जिसे नकली परीक्षण भी कहा जाता है, जिसमें अलग-अलग शब्दों का अपना अर्थ होती है। जैसा कि आप सभी जानते है कि अब अधिकतर एक्जाम ऑनलाइन पहले से निर्धारित सेन्टर पर कराई जाती है।

जिसमें आपको 100 से कम या उससे अधिक प्रश्न पुछे जाते है, जिसमें पहले से समय निर्धारित किया जाता है। अगर किसी कंपेटीशन एक्जाम में 100 सवाल पुछे जाने है तब स्टूडेंट्स को 90 मिनट का ही समय दिया जाता है। इसमें सवालों और समय का निर्धारण परीक्षा लेने वाली संस्था करती है।

आपको बताते चले Mock Test या किसी भी तरह के online exam में आपसे सिर्फ और सिर्फ objective question यानि वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही पुछी जाती है। जिसमें आपको हर सवाल में चार-चार ऑप्शन दिये जाते है, जिसमें कोई एक ऑप्शन सही होती है और आपको उसे पता करके अथार्थ सॉल्व करके उस पर टिक करनी होती है।

कभी-कभी ऑनलाइन मॉक टेस्ट या फ़ाइनल एक्जाम में आपसे क्वेश्चन का आन्सर देने के लिए drag करने का भी ऑप्शन दिया जाता है, लेकिन अधिकतर में आपको टिक करना ही होता है।

 

Full form of MOCK TEST

मॉक टेस्ट अंग्रेजी के कई शब्दों से मिलकर बना है। जिसका मॉक टेस्ट फूल फॉर्म नीचे दिया गया है: –

M: – Multiple
O : – Options
C+K : – Checking

 

MOCK stands for multiple options checking test

 

मॉक टेस्ट कैसे होता है?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह एक तरह का नकली परीक्षण होती है। जिसमें छात्र अपने आगे होने वाली प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी और सेल्फ स्टडी को बेहतर करने के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट देते है, लेकिन फिर भी उनके मन में सवाल आती है कि मॉक टेस्ट कैसे होते है? Mock test kaise hota hai?

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो online mock test का आयोजन हर दिन और हर समय कराती है, जिससे विद्यार्थी अपने परीक्षा की तैयारी कही भी और कभी भी कर सकें। जब आप इंटरनेट पर मॉक टेस्ट देने की सोचते है

तब आपको वहाँ ऐसी ही पेज दिखाई जाती है जो आपके मुख्य परीक्षा में दिखाई देने वाली है अथार्थ आप जिस भी इम्तिहान के लिए तैयारी कर रहें है और उसका एक्जाम ऑनलाइन लिया जाने वाला है। जिसमें आपको कम्प्युटर पर पहले से एक पेज खोलकर दिया जाता है।

जिसमे आपको सबसे पहले अपना Roll Number/Registration Number और Candidate Password देकर लॉग इन करना होता है। उसके बाद आपके सामने सवालों का पिटारा पेज खुलकर आ जाती है, जहाँ पर एक तरफ timer यानि घड़ी चलती हुई दिखाई देती है

और उसी तरफ आपने कितना सवाल का जवाब दे दिया है और कितना का बचा हुआ है उसका गणना भी दिखाई देती है। उसी पेज पर आपको सवाल दिये जाते है और उसमें चार विकल्प होती है जो कोई एक सही होती है।

अपने हिसाब से किसी एक विकल्प पर टिक करके आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होता है जिसके बाद आपके सामने फिर से दूसरा सवाल चली आती है। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है, जब तक कि आप सभी सवालों का जवाब नही दे दे या फिर आपका समय समाप्त नही हो जायें।

ठीक इसी तरह आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट में भी करना होता है और यह बतलाता है कि आपको इसी तरह से परीक्षा-कक्ष में सारी चीजे करना होगा। इसलिए इसे मॉक टेस्ट या नकली परीक्षण के नाम से जाना जाता है।

 

मॉक टेस्ट के फायदे | Benefits of mock test in Hindi

Mock Test ke fayade वैसे तो इसके कई सारे बेनीफिट्स होती है जो निम्नलिखित है: –

  • यह टेस्ट परीक्षा की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स को अपने ज्ञान और क्षमता का आकलन करने में मदद करती है।
  • साथ ही यह भी पता चल जाती है कि exam pattern क्या होगी, यानि किस तरह के सवाल आपसे पुछे जा सकते है।
  • इससे स्टूडेंट्स यह जान पाते है कि उनको किस तरह के सवाल में एक अच्छी तैयारी करने की जरूरत है और वह किस तरह के सवाल को आसानी से सॉल्व कर पाते है।
  • इससे आप यह भी जान सकते है कि प्रश्न का जवाब देने में कितना समय लग जाती है, जिससे आप time management भी अच्छी तरह से कर सकते है।
  • छात्र अपनी गलत जवाब होने वाली गलती में सुधार ला सकते है जिससे आप मेन एक्जाम में इस तरह के गलती करने से बच सकते है।
  • मॉक टेस्ट उन सभी छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण है जो वास्तविक परीक्षाओं में शामिल होने वालें है।

 

ऑनलाइन मॉक टेस्ट कैसे दे? मोबाइल पर Mock Test देने की प्रक्रिया

अगर आप भी किसी भी तरह के कंपेटेटिव एक्जाम की तैयारी कर रहें है और online mock test in hindi देना चाहते है तब हम आपको इसमें ऐसे पोर्टल के बारें में बताने वालें है, जिसकी मदद से आप हर कोई परीक्षा की तैयारी यहाँ से करके उसका टेस्ट भी दे सकते है

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारी पोर्टल्स है, जिस पर आप हर तरह के परीक्षाओं की तैयारी के लिए टेस्ट दे सकते है, जिसमें आपको सभी में एक जैसा ही प्रोसैस करना होता है। आपको जो भी वेबसाइट अच्छी लगती है उसपर जाकर आपको इस स्टेप्स को फॉलो करना पर सकता है।

  • सबसे पहले आपको उस पोर्टल पर जाना है, जिसमें आपको या टेस्ट देना है।
  • उसके बाद वहाँ पर अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए खुद का पंजीकरण करना होता है, जिसमें अपना name, email, mobile number और password देकर registration करना होगा।
  • फिर आपके द्वारा दिया गया ई-मेल और मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगी, जिसे दर्ज करके खुद को सत्यापित कर लेना होगा।
  • जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तब आपको दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता है, जहाँ सभी competitive exam का list दिया हुआ होता है।
  • आपको जिस भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए यह टेस्ट देना है उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको Start Test पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने प्रश्नों का शृंखला आ जायेगी। जिसमें उस पोर्टल के अनुसार सवालों की संख्या और समय दिया हुआ रहेगा।
  • अब mock test introduction में आपको हर रंग का हर मतलब बताया जाएगा। जैसे हरा रंग का मतलब हुआ जवाब दे दिया गया और लाल का मतलब हुआ बचा हुआ या गलत जवाब। इसको पढ़कर आपको आगे बढ़ जाना है।
  • ­­­ ­­अंतिम में आपको सवालों का जवाब देना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है ऐसे करते ही करते आपके सामने सवाल आते रहेगा जिसे सिर्फ आपको जवाब देना है और यह प्रक्रिया निरंतर के रूप में तब तक चलती रहेगी, जब तक सभी सवाल खतम नही हो जायें।
  • उसके बाद उसका रिज़ल्ट शो कर दिया जाता है कि आपने किस प्रश्न का सही या गलत जवाब दिया है और आपको कितने मार्क्स मिले है। कई पोर्टल में यह आन्सर देते समय ही बता दिया जाता है।

 

Best Online Mock Test Series for Banking SSC IAS & NDA (Best of 2021)

यहाँ ऐसी वेबसाइट का नाम और उसका लिंक दिया गया गया है, जिसमें सैंकड़ों तरह के प्रतियोगी परीक्षा और अन्य परीक्षा में पुछे जाने वालें सवालों का श्रेणी बनाकर ऑनलाइन फ्री में टेस्ट लिया जाता है। गवर्नमेंट जॉब को क्रैक करने के लिए आपको इन सभी पोर्टल्स का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

Top Rank Wise Online Test Series Mock Test Link
1. Adda 247 Click Here
2. Online Tayari Click Here
3. Byjus Click Here
4. KD CAMPUS Click Here
5. Career Launcher Click Here
6. Smart keeda Click Here
7. Testbook Click Here
8. Wifi Study Click Here
9. Cracku Click Here
10. Laqshya Click Here
11. SSC Adda Click Here
12. GradeUP Click Here

 

List of Subject for Mock Tests in Hindi 2021

Subject Name Practice Mock Test
उच्च शिक्षण विभाग व शासकीय प्रशासक Start Test
रक्षा एवं सामरिक अध्ययन Start Test
Advance Java Start Test
Agricultural components Start Test
Alligation of Mixture Start Test
Art & Culture in Current Affairs Start Test
Awards & Honours in Current Affairs Start Test
Banking Current Affairs Start Test
Bills and Acts Current Affairs Start Test
Business & Economy Current Affairs Start Test
Biology Start Test
C++ Programming Language Start Test
Chemistry Start Test
Comparative Study of Religions Start Test
Computer Awareness (Hindi) Start Test
COMPUTER SCIENCE AND APPLICATIONS (NET) Start Test
Mass Communication and Journalism Start Test
Mechanical and Automobile Engineering Current Affairs Start Test
Mathematics Start Test
National Current Affairs Start Test
भारतीय संविधान (Indian Constitution) Start Test
लोक प्रशासन (Public Administration) Start Test
सामान्य गणित (MATHEMATICAL REASONING) Start Test
समाजशास्त्र (SOCIOLOGY) Start Test
महिला अध्ययन (हिंदी) Start Test

 

All Competitive exams Mock Test online

Banking SSC Railways Teacher
SBI Clerk SSC CGL NTPC CTET
IBPS Clerk SSC GD RRB Group D DSSSB
SBI PO SSC Stenographer RRB ALP UP TGT/PGT
RBI Assistant DSSB EXAMS RRB JE RPSC
SBI/IBPS Interview SSC CHSL DFCCIL ARMY SCHOOL
FCI SSC MTS RRC Group C HTET
SEBI SSC CPO UPSI UPTET

 

Engineering IIT/Medical UPSC State Exams
DSSSB JE IIT JEE (Main+Ad.) UPSC CSE Bihar
Coal India IIT JEE UPSC UP
UPPCL Medical, NEET UPSC PSC Bengal
RBI JE   State PSC Maharashtra
Civil Engineer   UPSC EPFO Punjab
NTPC     Rajasthan
State JE     Odisha

 

 

अंतिम शब्द

इस Article में आपने  मॉक टेस्ट मीनिंग इन हिंदी |Mock test meaning in hindi के बारें में जाना। आशा करते है आप Online Mock Test Kaise De? – ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने के फायदे !  की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रियास..

Leave a Comment