बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे – Bawasir me Garam pani peene ke fayde

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे  – बवासीर एक ऐसी समस्या है अगर किसी भी व्यक्ति को बवासीर की बीमारी होती है और समय से पहले उनका इलाज नही किया गया तो यह बीमारी हमारी जीवनशैली को काफी प्रभावित करती है

वैसे तो इस बीमारी को ठीक करने के लिए एलोपैथिक, होमियोपैथी और कई आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग किया जाता है लेकिन बवासीर को ठीक करने के लिए आसान घरेलू उपाय भी है जो आप आसानी से कर सकते है गर्म पानी, जो कि बवासीर की समस्या के लिए काफी फायदेमंद उपाय है।

आपको बता दें बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे काफी है आम बीमारियों के लिए भी गर्म पानी का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है

 

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे – Bawasir me garam pani peene ke fayde

 

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे
bawasir ( Piles) me garam pani peene ke fayde

 

बवासीर के लिए गर्म पानी का उपयोग कैसे करें

आमतौर पर गर्म पानी एक निजीव जल के रूप में माना जाता है लेकिन इसके फायदे काफी बड़े हैं बवासीर में गर्म पानी का उपयोग करना बड़ा ही आसान है।

शुद्ध गर्म पानी को एक बर्तन में गर्म करले फिर उसे एक ग्लास में लेकर हल्का ठंडा होने के बाद पीना कुछ मिलाए ऐसे ही पानी को पी लीजिए इससे शरीर मे रहे द्रुसित बैक्टीरिया को नष्ठ करता है साथ ही गर्म पानी आपके शरीर को तंदुरुस्त रखता है

जिससे बवासीर में मौजूद इन्फेक्शन को खत्म कर के उसके दर्द में काफी राहत मिलती हैं। इसके अलावा अगर गर्म पानी का स्वाद आपको ठीक नही लगता है तो आप लिंबू भी मिलाकर पी सकते है क्योंकि नींबू में भी द्रुसित बैक्टीरिया को खत्म करने का विटामिन मौजूद होते है।

 

बवासीर होने के कारण

हम जानते है आज के दौर में हर कोई बाहर का खाने का काफी सेवन करता है साथ ही घर पर भी ज्यादा नमकीन और तीखा मसालेदार भोजन खाने की आदत होती हैं

लेकिन ऐसे खाना लंबे समय सेवन करना हेल्थ के लिए सही नहीं है। कभी भी इस खाने के वजह से शरीर मे कब्ज की समस्या बढ़ जाती हैं

और उसके कारण बवासीर जैसी बीमारियां होती है जिसको जल्द से ठीक करना काफी मुश्किल होता है इसका इलाज आमतौर पर काफी आसान है

फिर भी कई लोगों को बवासीर जैसी बीमारियों से लंबे समय तक जूझना पड़ता है। दरअसल यह बीमारिया कब्ज से होती हैं। क्योंकि हम सही और पौष्टिक आहार नही लेते हैं

और इसके कारण हमारे शरीर मे कब्ज होती हैं और बवासीर की समस्या होने में देर नही लगती और इसका इलाज समय पर होना बेहद जरूरी होता है।

 

बवासीर में गर्म पानी का उपयोग करना कितना फायदेमंद

  • बवासीर के समस्या को ठीक करने के लिए पेट में कब्ज को ठीक करना बेहद जरूरी होता है इसलिए गर्म पानी कब्ज की समस्या को खत्म करता है।
  • गर्म पानी पीने से शरीर फ्रेस रहता है और बवासीर की पीड़ा में काफी राहत मिलती है।
  • बवासीर की बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को गर्म पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि बवासीर की बीमारी अगर किसी को होती हैं तो मल त्याग के दौरान काफी पीड़ा और जलन होती हैं ऐसे में बवासीर के पीड़ित व्यक्ति को हर रोज गर्म पानी पीने से मल त्याग करने में काफी राहत मिलता है।
  • सुबह चाय पीने से पहले एक ग्लास गर्म पानी पीने से पूरे शरीर मे ऊर्जा मिलती हैं और सुबह के नाश्ते की पाचन क्रिया सही से होती हैं।
  • बवासीर में गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं जैसे कि मल त्याग के दौरान होने वाली पीड़ा में राहत मिलती हैं, भोजन सही से पाचन होता है। शरीर मे मौजूद द्रुसित बैक्टीरिया को खतम करता है।

 

गर्म पानी पीने से मस्सों और सूजन में राहत मिलती हैं

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति के लिए एक जगह बैठे रहना उनके लिए काफी मुश्किल होता है ऐसे में गुनगुना पानी सुबह और आम ये पूरे दिन पीने से मस्सों और सूजन में काफी राहत मिलती हैं।

गर्म पानी बवासीर के सूजन में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करता है और मस्सों और सूजन में काफी कारगर है। गुनगुना पानी अपने रक्त वाहिकाओं से मस्सों और सूजन जैसी समस्याओं को कम करता है।

और कही बार पीड़ित को खुजली ज्यादा होती है और यह इतनी ज्यादा होती है कि पीड़ित कही पर हो उसे खुजाने के लिए मजबूर करती हैं इसीलिए पूरे दिन गर्म पानी पीते ये तो बवासीर की खुजली में काफी फायदा होता है।

 

क्या गर्म पानी बवासीर के पीड़ित के लिए नुकसान दायक है

गर्म पानी आमतौर पर किसी भी समस्या के लिए नुकसान दायक नही है अगर गर्म पानी का उपयोग तरीकों से होता है तो गर्म पानी के फायदे कही है।

लेकिन गर्म पानी मे हर तरह की चीजें जैसे कि बवासीर के फायदे के अलावा दूसरी चीजें में मिलाकर गर्म पानी पीते हैं फिर भी नुकसान कुछ नही है बल्कि बवासीर की बीमारी के लिए फायदेमंद नही रहता।

कई लोग ऐसे होते हैं जो गर्म पानी मे बवासीर को ठीक करने के लिए कई तरह की चीजें मिलाते हैं जैसे कि नींबू, हल्दी, अदरक अन्य बिना काम की चीजें मिलाकर पीते है ऐसे में गर्म पानी पीने से नुकसान भी हो सकता है

और बवासीर में किसी भी तरह की राहत पीड़ित को नही मिलती है इसलिए गर्म पानी बिना किसी चीज मिलावट से पीना ही आसान तरीका है क्योंकि गर्म पानी मे मौजूद फायदेमंद कण दूसरी चीजों को मिलाने से नष्ट हो जाते है और बवासीर के लिए कारगर नही होते।

 

बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को कैसी सावधानियां बरतनी चाहिए

जब किसी भी व्यक्ति को बवासीर की समस्या होती हैं तो इस बीमारी में काफी सारी सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी होती हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिनमे आदमी इस बीमारी से जल्दी इलाज और छुटकारा पाना चाहता है

इसके लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते है मेडिकल स्टोर की दवाइयां इस्तेमाल करते हैं और हर तरह के नुस्खे आजमा कर बवासीर का इलाज करते है ऐसे में बवासीर की बीमारी में बुरी असर पड़ती हैं।

बवासीर से जूझ रहे पीड़ित को कई सावधानियां बरतने की जरूर है जैसे कि अगर बवासीर होने की संभावना जताती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और इसका इलाज करवाए, इसके अलावा पौष्टिक भोजन का सेवन करें।

ज्यादा तीख,तेल की बनी चीजें न खाई,ज्यादा नमकीन और मसालेदार भोजन से दूर रहिए और बिना डॉक्टर की जानकारी के या बिना जाने किसी भी मेडिकल स्टोर की दवाईयों का उपयोग न करे ऐसी कही सावधानियां बरतने की जरूर है।

 

बवासीर को ठीक करने के अन्य उपचार

बवासीर बड़ी बीमारी नही है यह एक साधारण बीमारियों की तरह शरीर कब्ज के द्वारा होनेवाली नॉर्मल बीमारी है लेकिन समय पर इसका इलाज न होने पर यह खूनी बवासीर में तब्दील होने में वक्त नही लगता ।

बवासीर के आसान उपचार है अगर बवासीर  शुरआती स्टेज में है तो अगर आयुवेर्दिक या घरेलू नुस्खे से भी ठीक हो जाती है। अगर समस्या बढ़ जाती है तो नजदीकी डॉक्टर को दिखाना बेहद जरूरी है।

क्योंकि यह बीमारी का जहा तक नॉर्मल असर है तब तक ठीक है अगर समस्या बढ़ती है तो काफी पीड़ा को सहन करना पड़ता है।

  • बवासीर में अगर मल त्याग करते समय काफी पिता होती हैं तो गर्म पानी का एक और उपाय है गर्म पानी से सिकाई करना। दिन में एक दो बार गुदा क्षेत्र में गर्म पानी से सिकाई करने से जलन कम हो जाती हैं
  • बवासीर की कई फायदेमंद एलोपैथिक दवाइयां है जो काफी फायदेमंद है लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह लेना और डॉक्टर को दिखना बेहद जरूरी है। साथ ही खाने पीने की चीजों का ध्यान रखना उतना ही जरूरी है।
  • ज्यादा पानी पीने से खाना आसानी से पचता है और शरीर को तंदुरुस्त रखता है जिससे बवासीर को ठीक होने में मदद मिलती हैं।
  • अगर बवासीर के कारण ज्यादा जलन होती है तो मेडिकल स्टोर्स से पेट्रोलियम जेली लेकर उपयोग कर सकते है। इससे जलन में राहत मिलती हैं लेकिन फिर भी इसका जड़ से इलाज करना ही बेहतर विकल्प है।
  • बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को हल्का भोजन लेना चाहिए,हल्का भोजन लेने से पाचन क्रिया सही से होती हैं जिसके कारण आप ज्यादा टॉयलेट नही जाते और बवासीर क्षेत्र में सुधार जल्दी से आता है।

ज्यादातर बवासीर इतनी भयंकर तकलीफ देता है कि पीड़ित ठीक से बैठ नही पाता ऑफिस या बाहरा जाना अवॉइड करता है लोगों के बीच मे बवासीर की खुजली को सहन करना उसके लिए काफी मुश्किल होता है।

यह बीमारी से हर कोई जल्द से जल्द इलाज करवाना चाहता है लेकिन आपको बता दें बवासीर आसानी दवाइयों से ठीक नही होता,

अगर अपने दवाइयां ली है फिर भी काफी सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता, हमने पहले ही बताया खाना सही लेना चाहिए, कई बातों का ध्यान बवासीर से पीड़ित व्यक्तियों को रखना पड़ता है।

 

बवासीर कितने दिनों में ठीक हो सकता है

हर घर मे एक दिन किसी एक एक व्यक्ति को बवासीर की समस्या जरूर होती है और इसका होना आम बात है ये समस्या ज्यादातर गुदा के अंदर नसों में सूजन क्व कारण होती है।

जिसमे कही बार खून भी निकलता है। अगर आपने सही समय पर इसका इलाज करवाते हैं तो तुरंत दो दिन के अंदर ठीक हो सकता है वह पूरा व्यक्ति के इलाज और शरीर पर निर्भर करता है।

बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे यह है कि आपको बवासीर से बेहद रहात और कम समय मे ठीक होने में मदद करता है।

अगर किसी व्यक्ति को शरीर मे पुराना कब्ज की समस्या है तो बवासीर ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है। अगर डॉक्टर से बिना इलाज आप दूसरी दवाइयों का उपयोग करते हैं तो बवासीर काफी दर्दनाक हो सकता है इसीलिए समय पर इलाज ही बवासीर को ठीक करने के बेहद उपाय है।

 

गर्म पानी बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है

गर्म पानी से बवासीर को जड़ से खत्म करना वह शरीर की तासीर पर निर्भय करता है। कई लोगों की शरीर की तासीर ऐसी होती है कि उन्हें दवाओं के इलाज की जरूरत नही पड़ती कही लोग दवाइयां लेने के बावजूद बवासीर ठीक होने में समय लगता है।

कई लोगों को बवासीर की समस्या के दौरान गर्म पानी का लगातार सेवन करने से बवासीर की समस्या में काफी सुधार हो सकता है।

बवासीर के इलाज के लिए अगर आपको डॉक्टर के पास जाते हो तो वह भी आपको गर्म पानी पीने की सलाह देते है। लेकिन सिर्फ गर्म पानी पीने से बवासीर को जड़ से खत्म करना वो थोड़ा मुश्किल है।

 

गर्भवती महिलाओं को रखना पड़ता है ज्यादा खयाल

महिलाओं बवासीर की समस्या ज्यादा नही होती दस में से सिर्फ एक महिला को बवासीर की समस्या होती है। लेकिन कई महिलाओं को बवासीर की समस्या तब होती है

जब वह गर्भवती होती हैं क्योंकि इस समय दौरान उनके शरीर की नसों में कई तरह के विकार हो रहे होते हैं जिसके कारण उसके शरीर मे कब्ज की समस्या बढ़ जाती है और शरीर के तापमान के अनुसार भोजन और पानी शरीर मे जरूरी प्रमाण में नही मिलता।

अगर गर्भवती महिलाओं को बवासीर की समस्या होती है तो समय उसको ज्यादा खयाल रखने की जरूरत होती हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे का ध्यान भी रखना पड़ता है

इसीलिए वह दूसरी दवाइयों का उपयोग नही कर सकते। डॉक्टरों के सलाह सूचना पर गर्भवती महिला बवासीर की दवाईयों का उपयोग कर सकती हैं।

 

बवासीर के इलाज के लिए लेजर  सर्जरी कितनी जरूरी है

जहा तक नॉर्मल बवासीर की बात हो तब तक लेजर सर्जरी की जरूरत नही होती हैं। अगर बवासीर की समस्या ज्यादा बढ़ गई है और गुदा की जगह खून निकल रहा है

जलन हो रही हैं जमडी में जख्म नही भर रहा है तो उसके लिए लेजर सर्जरी हो सकती हैं लेकिन कई लोगो बिना लेजर सर्जरी बवासीर ठीक हो जाता है।

अगर समय पर बवासीर का इलाज करते हैं तो बवासीर जल्द से जल्द ठीक हो सकता है। लेकिन कई लोग लापरवाही होते हैं बवासीर को अनदेखा कर के समय और ईलाज नही करवाते जिसके कारण इसकी समस्या बढ़ जाती है।

एक बार आपको फिर से बता दे बवासीर का समय पर इलाज करना ही जड़ से ठीक होने का कारण है।

बवासीर के शरुआती स्टेप में डॉक्टर को दिख कर इसका इलाज करवाना चाहिए, दवाइयां पूरी करनी होती हैं और डॉक्टरों के सलाह के मुताबिक अपनी सेहत का ध्यान रखना ही बवासीर को ठीक करने के बेहद उपाय है।

 

Conclusion

इस लेख में आपने बवासीर में गर्म पानी पीने के फायदे के बारें में जाना। आशा करते है आपको बवासीर क्या है, और बवासीर को कैसे ठीक किया जाता है की पूरी जानकारी प्राप्त हूई होंगी ।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी शेयर करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे शेयर अवश्य करें।

इस विषय संबंधित आप के मन में कोई भी सवाल होंगे तो आप निचे कमेंट कर सकते है जिसका हम जरूर जवाब देंगे | इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया … धन्यवाद

 

error: Content is protected !!