Nani ko English Mein Kya Kahate Hain

Nani ko English mein kya kahate hain : हमारी आज की ये पोस्ट बेहद खास है, क्योंकि आज हम आपको नानी के बारे में बताएंगे।

आप सोच रहे होंगे की नानी के बारे में तो सब जानते है। पर क्या आप ये जानते है की नानी को English में क्या कहते है, नानी के घर को इंग्लिस में क्या कहते है।

हिंदी में तो सब ही जानते होंगे पर आज हम आपको यहाँ ये बताएंगे कि, नानी को इंग्लिस में क्या कहते है ? और नानी के घर को इंग्लिस में क्या कहते है? इतना ही नही आज हम आप के साथ और भी जानकारी शेयर करेंगे। तो बढ़ते है आगे।

गर्मियों की छुट्टी शुरु हो और बच्चे अपनी नानी के घर ना जाए, ऐसा तो हो ही नही सकता है। नानी के घर जाने के लिए तो हर कोई किसी भी समय तैयार रहता है।

नानी के घर जाने के लिए लगभग 1 महिने पहले से ही तैयारियां होने लगती है, मानो नानी के घर ना जाना हो, वरन् किसी त्यौहार की तैयारी कर रहे हो।

पर क्या आप जानते हो हमारी प्यारी Nani ko English mein kya kahate hain ? दोस्तो में भी नही जानती की नानी को इंग्लिस में क्या कहते है।

तो देर किस बात की है। चलिए आज आपके साथ- साथ हम भी इस पोस्ट के जरिए से जानेंगे की नानी को इंग्लिस में क्या कहते है।

साथ ही इस पोस्ट को पढ़कर आपको भी अपनी नानी और बचपन की याद आ जाएगी। क्योंकि हर कोई अपने बचपन की छुट्टियों में नानी के घर जरुर गया होगा।

Nani ko English mein kya kahate hain
Nani ko English mein kya kahate hain

Nani ko English mein kya kahate hain

माँ की माँ ही तो होती है हमारी नानी। और नानी को इंग्लिस में GRANDMOTHER कहते है। GRANDMOTHER का हिंदी में उच्चारण ‘ग्रेंड मदर’ होता है।

यही नही नानी को हम GRANNY भी कहते है। कुछ बच्चे अपनी नानी को GRANDMOTHER ही कहते है।

और बहुत से बच्चें अपनी नानी को नानी माँ, GRANNY और भी बहुत कुछ बोलते है। लेकिन हम नानी को इंग्लिस में GRANDMOTHER या GRANNY ही बोलते है।

GRANDMOTHER माँ की माँ या पापा की माँ को बोलतें है। पर आज हम यहाँ माँ की माँ यानि नानी की बात कर रहे है। जिनकों अंग्रेजी भाषा में GRANDMOTHER कहा जाता है।

नानी बच्चों की चहीती होती है। क्योकि वो बच्चों को प्यारी-प्यारी कहानियां सुनाती है। स्वादिष्ट- स्वादिष्ट पकवान खिलाती है।

और नानी के घर घूमने का मजा ही अलग होता है। और शायद ही कोई ऐसा हो जो बचपन में अपनी नानी के घर ना गया हो। और नानी के घर जाकर मस्ती ना की हो।

स्कूल की परिक्षा खत्म होते ही बच्चों को GRANDMOTHER यानी नानी की याद आ ही जाती है। और आए भी कैसे ना नानी प्यार ही इतना करती है।

और नानी के घर की खास बात ये होती थी की वहाँ हमें कोई रोकता-टोकता भी नही था। हम बहुत मस्ती करते है वहाँ पर, और अगर मम्मी कभी डाँट भी देती है तो नानी हमें बचाने को लिए मम्मी को डाँट लगा देती है।

या यूँ बोले की मम्मी की डाँट से नानी बचा लेती है। इसलिए बच्चें नानी के घर जाने के लिए जिद करते है और नानी के घर जाने के लिए हमेशा तैयार रहते है।

नानी जी भी छुट्टी शुरु होने से पहले ही फोन पर हमें बुलाने के लिए मम्मी को कहते है। नानी के घर जाने की बात पर पापा थोड़ा गुस्सा होते है, पर बाद में वो भी मान जाते है।

 

Nana nani ko English mein kya kahate hai

नानी के घर की बात हो और नाना का जिक्र ना हो ऐसा तो हो ही नही सकता है। जैसे नानी बच्चों को प्यार दुलार करती है। उसी तरह नाना भी बच्चों को खुश करने के लिए उन्हें तरह तरह के खेल खिलातें है।

मम्मी की डाँट-फटकार से बचाते है। और घुमानें भी लेकर जाते है। दोस्तों अब आप ये तो जान ही चुके होंगे की Nani ko English Mein kya Kahate Hain

पर अब सवाल ले है कि, नाना को हम इंग्लिस में क्या कहेंगे। जी हाँ दोस्तो आप सही समझ रहे हो। हम नाना को अंग्रेजी भाषा यानी की इंग्लिस में GRANDFATHER कहते है।

हम GRANDFATHER माँ के पापा यानि नाना को तो कहते है। साथ ही हम पापा के पापा को भी GRANDFATHER ही कहते है।

हमनें आप को पहले ही बता दिया है कि हम मम्मी की माँ यानि नानी और मम्मी के पापा यानि नाना की बात कर रहे है।

और हम इंग्लिस में नानी और नाना को GRANDMOTHER और GRANDFATHER कहते है। जैसे हम नानी को इंग्लिस में GRANDMOTHER कहते है।

और प्यार से हम नानी को GRANNY भी कहते है। उसी तरह हम GRANDFATHER यानि नाना जी को भी प्यार से GRANDPA कहते है।

दरअसल नाना नानी को हम इंग्लिस में GRANDPARANTS भी कहते है। GRANDPARANTS हम मम्मी के माँ पापा को और पापा के माँ पापा को कहते है।

यूँ तो नानी के घर को नानी के नाम से ही जाना जाता है। पर वो कहते है ना परिवार के बिना कोई मज़ा नही है। और बच्चों में तो नानी और नाना दोनों की जान बसती है।

फिर बच्चें नानी के घर आए और मस्ती ना करें ऐसा तो कभी हो ही नही सकता है। इसलिए ही तो बच्चें अपनी छुट्टियाँ नानी के घर बीताना पसंद करते है। और नाना नानी के साथ मस्ती करते करते कब 1 महिने की छुट्टियाँ बीत जाती है पता ही नही चलता है।

 

Nani ke ghar ko English mein kya kahate hain

हमनें आज नानी नाना के बारें में कितना कुछ जान लिया है। नानी के घर पर हम मस्ती कर के भी आ गए है। लेकिन Nani ke ghar ko English mein kya kahate hain इसका तो हमनें अभी तक जिक्र ही नही किया है।

तो देर किस बात की है। चलिए जानते है, कि नानी के घर को इंग्लिस में क्या कहते है। वैसे तो नानी के घर को हम ननिहाल कहते है।

पर जब इंग्लिस की बात करें तो हममें से कुछ लोगों को ये पता ही नही होता है कि नानी के घर को इंग्लिस में क्या कहते है। तो चलिए जानते है कि आखिर नानी के घर यानी ननिहाल को इंग्लिस में क्या कहते है। दरअसल नानी के घर को इंग्लिस में हम MATERNAL कहते है।

MATERNAL का हिंदी में उच्चारण ‘मैटरनल’ होता है। और इसका हिंदी में अर्थ ननिहाल होता है यानि नानी का घर। जिससे आप भली-भांति परिचित है।

अपने ननिहाल जाना किसे अच्छा नही लगता है। लगभग हर कोई छुट्टियों का इंतजार करता है। क्योकि छुट्टी में इंसान सुकुन ठुंठता है, और बच्चें मस्ती। तो फिर नानी के घर से अच्छी जगह तो कोई हो ही नही सकती है।

नानी के घर जाते ही शुरु हो जाती है मस्ती, सैतानी। नानी जी सुबह-सुबह उठाकर घूमाने ले जाती है।

वैसे तो कोई बच्चा सुबह- सुबह उठना नही चाहत पर नानी के घर की बात ही कुछ और है। देर रात सोना और सुबह जल्दी उठ जाना।

फिर भी किसी से कोई शिकायत नही करना बस पूरे दिन घूमना और मस्ती करना यही तो होता है नानी के घर पर। और साथ ही नानी रोज अच्छे- अच्छे पकवान बनाकर खिलती है।

नाना ज्ञान की बाते बताते है। और कहानी सुनाते है। तो दोस्तों आज हमनें आपको बताया की नानी को इंग्लिस में क्या कहते है। साथ ही हमने और भी जानकारी दी जिसे पढ़कर आपको भी आपना बचपन या नानी के घर की याद तो जरुर आई होगी।

 

Nanaji aur naniji ko English mein Kya kahate hai

आज हम इस पोस्ट में ननिहाल यानि नानी के घर की बात कर रहे है। और हम आपको ये तो ऊपर बता ही चुके है कि, नानी और नाना को हम इंग्लिस में क्या कहते है।

नानी को हम इंग्लिस में GRANDMOTHER कहते है। और नाना को हम इंग्लिस में GRANDFATHER कहते है। साथ ही हम आपको ये भी बता चुके है कि नानी के घर को हिंदी में ननिहाल कहते है और इंग्लिस में हम इसे MATERNAL (मैटरनल) कहते है।

आजकल बच्चें नानी के घर जने की तैयारियां तो पहले से कर ही लेते है साथ ही और भी कई सारी तैयारियां भी पहले से ही कर लेते है।

जैसे नानी के घर जा कर क्या-क्या करना है, कहाँ-कहाँ घूमना है आदि तैयारियां बच्चे पहले से ही कर लेते है। ताकि नानी के घर जाकर घूमना के लिए ज्यादा समय मिल जाए।

वैसे तो नानी के घर कितना भी घूम लो कम ही लगता है। और पता ही नही चलता कब छुट्टियां खत्म हो जाती है। और घर वापस आने का समय आ जाता है।

आँखों में नमी लेकर बच्चे नानी के घर से वापस तो आ जाते है पर उसके बाद कुछ दिनों तक तो उनका घर में मन ही नही लगता है। फिर वो इंतजार करते है। छुट्टियों का ताकि फिर से मौका मिलें नानी के घर जाने का और मस्ती करने का।

 

conclusion

आज के लेख में हम ने Nani ko English Mein kya Kahate Hain जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विस्तार में चर्चा की है तो कैसी लगी आपको ये जानकरी, कमेंट कर के जरुर बताएं।

और इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए क्यों की हम इसी प्रकार के रोचक जानकारी यहाँ शेयर करते रहते है

Leave a Comment