Aloe Vera ke fayde : एलोवेरा के फायदें और उपयोग

Aloe Vera ke fayde : एलोवेरा का नाम तो आप सब ने सुना ही होगा। दोस्तों एलोवेरा एक पौधा है। जो आयुर्वेद में औषधि के नाम से प्रसिद्ध है। ये पौधा नाम के लिए औषधि नही है, बल्कि इस पौधे का उपयोग करके हम अपने आप को कई समस्या से निजात दिला सकते है।

एलोवेरा का सेवन करने से हमे कई अन्य फायदे होते है। जिन्हे आज हम इस पोस्ट के जरिए आप तक पहुचाएंगे।

एलोवेरा के पौधे को हम घृत कुमारी के नाम से भी जानते है। और इसकी खेती के लिए गर्म जलवायु अच्छी रहती है। यानि सर्दी के महिने को छोड़कर हम पूरे महिने इसकी खेती कर सकते है।

इस पौधे को हम अपने घरों में भी रख सकते है। यह ज्यादा जगह नही लेता है। एलोवेरा के पौधे की लम्बाई 60 से 100 सेंटीमीटर तक होती है।

यह पौधा गुदेदार तथा रसीला होता है। यह हरे रंग का होता है। इसे सभी सभ्यताओं ने औषधि पौधे की मान्यता दी है। इसका वर्णन प्राचीन ग्रंथों में भी मिला है।

आयुर्वेद में भी यह बहुचर्चित है। विश्व में एलोवेरा की कई प्रजातियां पाई जाती है। एलोवेरा को इंग्लिस में ALOE VERA कहते है।

एलोवेरा या घृत कुमारी के अर्क का उपयोग ज्यादातर सौंदर्य साधनों को बनाने के लिए किया जाता है। हर्बल प्रोडक्ट और दवाईयों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आज कल तो बाजारों में एलोवेरा के कैप्सूल भी मिलते है। यही नही बाजारों में एलोवेरा से बने उत्पादों की माँग बढ़ रही है।

जिनमें एलोवेरा फैस वॉश, एलोवेरा क्रीम, एलोवेरा जेल, एलोवेरा फैस पैक जैसे उत्पाद शामिल है। एलोवेरा का उपयोग मधुमेह (डायबिटीज) के इलाज में भी काफी कारगर साबित हो सकता है।

 

vera ke fayade
Aloe Vera ke fayde

 

Aloe Vera ke fayde Hindi : एलोवेरा के फायदें और उपयोग

Aloe Vera ke fayde : एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए वरदान है। एलोवेरा स्किन से संबंधित लगभग हर समस्या से हमें छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा सौंदर्य का प्राकृतिक साधन है।

एलोवेरा ना सिर्फ त्वचा बल्कि बालों की भी देखभाल करता है। और प्राकृतिक रुप से बालों को और त्वचा को सुंदर बनाता है। लेकिन कई लोग को एलोवेरा सूट नही होता है, तो इसे उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लें या अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले। ताकि आपको इसको लगाने के बाद कोई नुकसान ना पहुंचे। तो चलिए जान लेते है एलोवेरा से हमें क्या क्या फायदें होते है।

 

  • एलोवेरा त्वचा की विभिन्न समस्या से बचाने में लाभदायक है। जैसे:  रुखी त्वचा, झुर्रिया, चेहरे के दाग- धब्बे, आखों के काले घेरे, धूप से हुई काली त्वचा, फटी-एड़िया आदि होने वाली स्किन प्रॉब्लम से हमें बचाता है।
  • एलोवेरा में मॉस्किटो रिपेलेंट गुण पाइ जाते है। जो हमारी त्वचा को मच्छरों से बचाते है।
  • जोड़ो के दर्द में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।
  • बवासीर के रोग में भी आराम दायक है एलोवेरा।
  • एलोवेरा पेट में हो रहे दर्द या पेट की कोई और समस्या हो उसके लिए बहुत कारगर साबित होता है।
  • रोज सुबह एलोवेरा के अर्क का सेवन करने से शरीर चुस्त और ताकतवर बना रहता है।
  • मधुमेह (डायबिटीज) के रोगी के लिए वरदान है एलोवेरा।
  • एलोवेरा गर्भावस्था में आए हुए पेट के स्ट्रेच मार्क्स को भी मिटा देता है।
  • एलोवेरा शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करता है।
  • एलोवेरा शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है।
  • एलोवेरा को लगाने से आप टैनिंग की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते है।
  • एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से निखार आता है। यह क्लीमजर का काम करता है, जो चेहरे से धूल मिट्टी को हटा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है।
  • एलोवेरा और गुलाबजल को मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम बनती है।
  • चोट के निशान को मिटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • एलोवेरा पेट के कब्ज के दूर करने में भी लाभप्रद है।
  • एलोवेरा का उपयोग बॉडी लोशन, फैस क्रीम, जैल, शैम्पू, साबुन आदि ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में किया जाता है।
  • पीलिया होने के दौरान एलोवेरा का जूस पीने से लाभ होता है।
  • एलोवेरा का उपयोग किसी भी किस्म की त्वचा वाले कर सकते है।
  • आजकल तो लोग एलोवेरा का इस्तेमाल शरीर की वजन घटाने के लिए करते है। जो की वजन कम करने में लाभप्रद है।
  • शेव करने के बाद होने वाली जलन से भी एलोवेरा जेल बचाती है। तथा शेव करने के बाद कटे हुए स्थान पर एलोवेरा लगाने से ठीक हो जाता है।
  • एलोवेरा स्किन को किसी तरह का नुकसान नही पहुंचाता है। महिलाएं एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से मेकअप रिमूव करती है।
  • एलोवेरा जेल रोज लगाने से त्वचा जवान और खूबसूरत बनती है।
  • एलोवेरा बालों में लगाने से डेंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है। तथा बालों में चमक आती है।

 

चेहरे के लिए एलोवेरा के फायदे ( chehre ke liye aloe vera ke fayde )

हर कोई आज सुंदर दिखना चाहता है और चेहरे पर हो रहे कील-मुहासों से छुटकारा भी पाना चाहता है। चेहरे को सुंदर बनाने के लिए और कील-मुहासों मिटाने के लिए लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है।

केमिकल युक्त होने के कारण ये प्रोडक्ट असर तो करते है, साथ ही साथ इनके इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स हो जाते है। जिससे चेहरा और भद्दा दिखने लगता है। लेकिन एलोवेरा प्राकृतिक रुप से चेहरे को निखारता है और chehre ke liye aloe vera ke fayde भी है।

  • एलोवेरा जेल चेहरे पर क्लीनजर का काम करता है, जिससे चेहरे से धूल मिट्टी को हटा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है। और इसके साथ ही एलोवेरा जेल के रोजाना इस्तेमाल से चेहरा चमक जाता है।
  • एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते है। एलोवेरा चेहरे की स्किन को हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाता है।
  • एलोवेरा का उपयोग किसी भी किस्म की त्वचा वाले कर सकते है। पर इसका उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरुर कर ले।
  • त्वचा की विभिन्न समस्या से बचाने में एलोवेरा लाभदायक है। जैसे- रुखी त्वचा, झुर्रिया, चेहरे के दाग- धब्बे, आखों के काले घेरे, धूप से हुई काली त्वचा से हमें बचाता है।
  • धूप से काले हो रहे चेहरे को बचाने के लिए एलोवेरा वरदान है। एलोवेरा को लगाने से आप टैनिंग की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते है।
  • वैक्सिंग और शेविंग के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लगाने से जल्द ही जलन से राहत मिलती है।
  • मेकअप रिमूवर के रुप में भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। इसके उपयोग से मेकअप आसानी से हट जाता है। और चेहरे पर किसी प्रकार का कोई रेशिश भी नही होता है।

 

गर्मी में एलोवेरा के फायदे (Garmi main  ke fayde )

गर्मियों में धूप से हर कोई परहेज करता है। क्योकि सूरज की रोशनी से निकलने वाली हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान पहुँचाती है। और त्वचा को उन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए हमे अच्छे प्रोडक्टस की जरुरत होती है।

ऐसा ही एक प्रोडक्टस एलोवेरा है जो ना सिर्फ हमें धूप से बचाता है ब्लकि इसके और भी फायदें है। जो गर्मी में हमारी हिफाज़त करते है।

अगर त्वचा पर खुजली हो रही हो या जलन हो रही हो तो एलोवेरा के उपयोग से त्वचा पर हो रही खुजली और जलन की समस्या से जल्द ही निजात मिल जाता है।

गर्मी में Aloe vera का जूस पीने से शरीर में ताजगी आती है। तथा शरीर स्वस्थ रहता है। धूप से काले हो रहे चेहरे को बचाने के लिए एलोवेरा वरदान है।

एलोवेरा को लगाने से आप टैनिंग की प्रॉब्लम से भी छुटकारा पा सकते है। जिन लोगो की बवासीर की समस्या होती है, उनके लिए भी एलोवेरा आराम दायक है।

चेहरे पर धूप से हुए रेशिश और लाल दानों को हटाने के लिए रात में सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाए इससे चेहरे पर असर होता है और रेशिश की समस्या दूर हो जाती है।

दोस्तो एलोवेरा के जूस का सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है। और जिल लोगों के पेट और सीनें मे जलन होती है ऐसे लोगों को रोज एलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए।

 

एलोवेरा जेल के फायदे  (Aloe vera gel ke fayde)

हमारे स्वास्थ्य के लिए Aloe vera gel ke faydeहै। एलोवेरा जेल को लोग खाने में इस्तेमाल करते है। जिससें कई तरह की बीमारियों के खतरें से हम बच सकते है।

एलोवेरा को एक आयुर्वेद औषधि माना जाता है। क्योकि ये शरीर के रोगों और अंदरुनी विकारों से हमारी शरीर की रक्षा करती है। एलोवेरा जेल को को चेहरे कि समस्या से निजात पाने और निखार के लिए इस्तेमात किया जाता है।

इतना ही नही इसका उपयोग मेकअप लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करने तथा मेकअप हटाने के लिए भी इसी का इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा जेल चेहरे पर क्लीनजर का काम करता है, जिससे चेहरे से धूल मिट्टी को हटा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है। और इसके साथ ही एलोवेरा जेल के रोजाना इस्तेमाल से चेहरा चमक जाता है।

साथ ही वैक्सिंग और शेविंग के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लगाने से जल्द ही जलन से राहत मिलती है। और त्वचा मुलायम बनती है।

 

स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे  (Skin ke liye aloe vera ke fayde)

स्किन को हेल्दी और ताजा रखने के लिए Aloe vera ke fayde है और एलोवेरा बहुत जरुरी है। आप घर में भी एलोवेरा का पौधा लगा कर उसे इस्तेमाल में ला सकते है।

और अपनी त्वचा को स्वस्थ और खुबसूरत बना सकते है। या फिर बाजार से भी Aloe vera gel ले सकते है। आज कल तो एलोवेरा जेल बाजारों में भी उपलब्ध है।

जोकि आपको एक टयूब में उपलब्ध होती है। जिसे उपयोग करना बेहद आसान होता है। एलोवेरा स्किन के लिए मॉइस्चराइज का काम करती है। एलोवेरा लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है और त्वचा रुखी नही होती है।

एलोवेरा क्लीनजर का काम करती है। जिससे शरीर की मृत कोशिकाएं हट जाती है। और स्किन ग्लो करती है। आप एलोवेरा  जूस का सेवन भी कर सकते है, जो शरीर को ताजगी के साथ साथ पोषण प्रदान करता है।

 

एलोवेरा के फायदे बालों के लिए (aloe vera ke fayde balo ke liye in hindi)

एलोवेरा में गुणों का भंडार है। बात बालों की हो, चेहरे की हो या शरीर की किसी और बीमारी की इन सब के लिए एलोवेरा लाभकारी बताया गया है।

जैसे स्किन को एलोवेरा फायदा पहुंचाता है। वैसे ही एलोवेरा के इस्तेमाल से बालों से संबंधित किसी भी समस्या से आप छुटकारा पा सकते है। Aloe vera ke fayde balo ke liye अच्छे है इसीलिए बालों के हर एक प्रोडक्ट में Aloe vera का इस्तिमाल किया जाता है

• एलोवेरा के इस्तेमाल से हम बालों के झड़ने और गिरने की समस्या को रोक सकते है। एलोवेरा से संबंधित एक शोध में ये पाया गया है कि एलोवेरा के इस्तेमाल से बाल गिरने की समस्या से निजा मिल सकता है।
• एलोवेरा में एंटीडैंड्रफ गुण पाए जाते है। जो बालों से डैंड्रफ हटाने का काम करते है। इसी कारण शैम्पू और कन्डीशनर में एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।
• एलोवेरा में पाया जाने वाला पोषण बालों के लिए जरुरी होता है, जो बालों का विकास करने में मद्द करता है। जिससे बाल मजबूत होते है।
• एलोवेरा को बालों में लगाने से स्कैल्प पर होने वाले इन्फेक्शन का खतरा कम रहता है, और एलोवेरा कंडीशनर का भी काम करता है।

 

एलोवेरा के औषधीय गुण (Aloe vera ke aushadhi gun)

एलोवेरा में ब्यूटी गुणों से साथ औषधीय गुण भी है। अभी त हमनें आपको एलोवेरा के ब्यूटी गुणों के बारे में बताया है। अब हम Aloe vera ke aushadhi Gun भी जानेंगे।

• ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर है एलोवेरा का जूस।
• एलोवेरा त्वचा की विभिन्न समस्या से बचाने में लाभदायक है। जैसे- रुखी त्वचा, झुर्रिया, चेहरे के दाग- धब्बे, आखों के काले घेरे, धूप से हुई काली त्वचा, फटी-एड़िया आदि होने वाली स्किन प्रॉब्लम से हमें बचाता है।
• एलोवेरा में मॉस्किटो रिपेलेंट गुण पाइ जाते है। जो हमारी त्वचा को मच्छरों से बचाते है।
• जोड़ो के दर्द में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।
• बवासीर के रोग में भी आराम दायक है एलोवेरा।
• एलोवेरा पेट में हो रहे दर्द या पेट की कोई और समस्या हो उसके लिए बहुत कारगर साबित होता है।
• रोज सुबह एलोवेरा के अर्क का सेवन करने से शरीर चुस्त और ताकतवर बना रहता है।
• मधुमेह (डायबिटीज) के रोगी के लिए वरदान है एलोवेरा।
• एलोवेरा गर्भावस्था में आए हुए पेट के स्ट्रेच मार्क्स को भी मिटा देता है।
• एलोवेरा शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करता है।
• एलोवेरा शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है।
• खांसी में एलोवेरा को भूनकर उसका रस पीने से नजले खांसी में फायदा होता है।

 

एलोवेरा खाने के फायदे और नुकसान (Aloe vera khane ke fayde aur nuksan)

 

एलोवेरा खाने के फायदे फायदे :

• एक गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करने से एनीमिया से की समस्या दूर होती है।
• एलोवेरा का जूस पीने से चेहरा बेदाग बनाता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी एलोवेरा का जूस काफी मद्दगार है।
• एलोवेरा पेट में हो रहे दर्द या पेट की कोई और समस्या हो उसके लिए बहुत कारगर साबित होता है।
• रोज सुबह एलोवेरा के अर्क का सेवन करने से शरीर चुस्त और ताकतवर बना रहता है।
• मधुमेह (डायबिटीज) के रोगी के लिए वरदान है एलोवेरा।
नुकसान-
• एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।
• वजन कम करने और स्वस्थ्य होने के लिए लोग सुबह-सुबह एलोवेरा जेल पीते हैं, इसके लगातार उपयोग से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।
• गर्भवती महिलाओं के लिए भी एलोवेरा हानिकारक हो सकती है।
• एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा पर खुजली, पित्ती और भी स्किन से संबेधित रोग हो सकते है।

 

आंवला एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान (Awala aloe vera khane ke fayde aur nuksan)

 

आंवला एलोवेरा जूस के फायदे :

• आंवला और एलोवेरा दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। एक शोध के पाया गया है कि एलोवेरा अपने गुणों से हृदय को सुरक्षित रखता है और आंवला वसा को कम कर हृदय को सुरक्षा प्रदान करता हैं।
• एलोवेरा और आंवले के जूस में अधिक कैलोरी नही होती है। इसमें फाइबर की मात्रा होती हो जो वजन को कम करने में कारगर होती है।
• आंवला में रंग निखारने और एलोवेरा में त्वचा को संक्रमण से बचाए रखने के गुण होते है।
नुकसान-
• एलोवेरा और आंवला के लगातार सेवन से लिवर को नुकसान हो सकता है।
• एलोवेरा और आंवला से एसिडिटी की समस्या दूर होती है, और खाली पेट सका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
• एलोवेरा और आंवला से ब्लड प्रेशर प्रभावित हो सकता है।

 

एलोवेरा और नारियल तेल के फायदे

प्राकृतिक चीजों को शुरुआत से ही त्वचा और बालों के लिए बेहतरीन माना गया है। एलोवेरा और नारियल तेल भी इनके उदाहरण है, जो कि खुबसूरती बरकरार रखने के लिए बहतर नुस्खा है। एलोवेरा और नारियल तेल के मिश्रण को लगाने के कई फायदे है।

• नारियल तेल और एलोवेरा के पैक को चेहरे पर लगे से चहरे को लाभ मिलेगा। तथा चेहरे चमकदार बनेगा।
• नारियल तेल और एलोवेरा युक्त क्रीम भी आज कल बाजारों में उपलब्ध है। जो आपकी स्किन को झुर्रियों से बचाती है तथा स्किन में कसाव लाती है।
• एलोवेरा और नारियल तेल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते है।
• एलोवेरा जेल और नारियल तेल बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में मदद करता है।
• बालों के विकास के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। और बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने के लिए एलोवेरा का उपयोग किया जाता है। साथ ही स्कैल्प पर हेयर फॉल को नियंत्रित कर बालों को मजबूत बनाने में भी सहायक हो सकता है।
• नारियल तेल और एलोवेरा बेजान बालों को पोषण प्रदान कर उन्हें रिपेयर करने में भी सहायता करता है।
• रूसी की समस्या से बचाव में नारियल का तेल उपयोगी होता है। इसके साथ ही यह स्कैल्प से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को कम करता है। और एलोवेरा रूसी की समस्या को पनपने से रोकने में अहम भूमिका निभाता है।
• गर्मियों के मौसम में होंठों के फटने की समस्याहोती हैं। फटे होंठों को मुलायम बनाने के लिए नारियल तेल और एलोवेरा के पेस्ट से फटे होंठों पर मसाज करें। इससे होंठों का रूखापन दूर होने के साथ ही होंठ मुलायम भी होते है।
• एलोवेरा में एंटीऑक्सी डेंट पाए जाते है। जैसे कैरोटीन, विटामिन सी और ई हैं। जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। नारियल तेल भी त्वचा के लिए बहुत हैल्पफूल होता है। इन दोनों को लगाने से त्वचा में कसाव आता है। जो किसी भी इंसान को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता है।

 

एलोवेरा के उपयोग (Aloe vera Upyog )

हमारे स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा बहुत फायदे है। एलोवेरा जेल को लोग खाने में इस्तेमाल करते है। जिससें कई तरह की बीमारियों के खतरें से हम बच सकते है।

एलोवेरा को एक आयुर्वेद औषधि माना जाता है। क्योकि ये शरीर के रोगों और अंदरुनी विकारों से हमारी शरीर की रक्षा करती है। एलोवेरा जेल को को चेहरे कि समस्या से निजात पाने और निखार के लिए इस्तेमात किया जाता है।

इतना ही नही इसका उपयोग मेकअप लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करने तथा मेकअप हटाने के लिए भी इसी का इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा जेल चेहरे पर क्लीनजर का काम करता है, जिससे चेहरे से धूल मिट्टी को हटा कर चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है। और इसके साथ ही एलोवेरा जेल के रोजाना इस्तेमाल से चेहरा चमक जाता है।

साथ ही वैक्सिंग और शेविंग के बाद होने वाली जलन से बचने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लगाने से जल्द ही जलन से राहत मिलती है। और त्वचा मुलायम बनती है।

चेहरे पर पिंपल, दाग-धब्बों और स्किन समस्या से परेशान लोग आज ही एलोवेरा का इस्तेमाल शुरू कर दें। इसके इस्तेमाल से आप जल्द ही चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

 

लेकिन एलोवेरा को लगाने या इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें।क्यों की जिस तरह से Aloe Vera ke fayde है उसी तरह Aloe Vera ke Nuksan भी होते है

 

  • एलोवेरा में मॉस्किटो रिपेलेंट गुण पाइ जाते है। जो हमारी त्वचा को मच्छरों से बचाते है।
  • जोड़ो के दर्द में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।
  • बवासीर के रोग में भी आराम दायक है एलोवेरा।
  • रोज सुबह एलोवेरा के अर्क का सेवन करने से शरीर चुस्त और ताकतवर बना रहता है।
  • एलोवेरा शरीर में हो रही खून की कमी को दूर करता है।
  • एलोवेरा शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है।

 

conclusion

आज हम ने Aloe Vera ke fayde, aloe vera juice ke fayde, aloe vera ke nuksan सिमित एलोवेरा के अन्य फायदें और उपयोग के बारे में जाना |

इस लेख में हम ने एलोवेरा संबंधित जितने भी फायदे और नुकसान थे उन सभी के बारे में विस्तार में जानकारी साझा करने की कोशिश की है और उम्मीद करते है आप को यह लेख पसंत आया हो |

यदि अभी भी आप के दिल में एलोवेरा संबंधित कोई सवाल उठ रहा है तो बेशक आप निचे कमेंट कर सकते है जिसका जवाब हम जल्द से जल्द सेने की कोशिश करेंगे | धन्यवाद

Leave a Comment