दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021

0

हेलो स्वागत है आपका आज के इस नए लेख मे। आज आप इस लेख के माध्यम से यह जानेंगे दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 मे कौन कौन शामिल है। इस लिस्ट मे भारत के कितने लोग हैं और वे कौन है चलिए जानते हैं..

अगर हम भारत के सबसे अमीर आदमी की बात करे तो आपके दिमाग मे सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी जी का का ही आएगा क्योंकि पूरे भारत मे ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे अमीर आदमी मे से एक हैं।

अमीर बनना कौन नहीं चाहता? हर कोई यही चाहता है कि वो धनी हो लेकिन बिना मेहनत के ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं है।

लेकिन इसमे एक और बात है कि सिर्फ मेहनत करने से ही कोई धनी नहीं बन सकता क्योंकि कहते है कि मेहनत तो सबसे ज्यादा मजदूर करते है,

इसके हिसाब से तो मजदूर को ही सबसे ज्यादा रईस होना चाहिए था? नहीं, मेहनत ही केवल सफलता की कड़ी नहीं है इसके लिए दिमाग का भी इस्तेमाल करना पड़ता है।

आज इस लिस्ट मे जितने भी लोग शामिल हैं उन सभी ने कड़ी मेहनत के साथ अपने दिमाग का भी इस्तेमाल किया है और अपने टैलेंट को इस दुनिया के सामने रखते हुए नया दिया है।

अभी दुनिया मे जीतने भी अमीर लोग है वो हमेशा अपनी Position से ऊपर नीचे होते ही रहते हैं जैसे कि पिछले साल यानी कि 2020 मे पहले नंबर पर जेफ बेज़ोस थे जो कि अमेज़न कंपनी के फाउंडर हैं

और दूसरे नंबर पर  बर्नाड अरनॉल्ट और फैमिली थे जो कि लूई वीटॉन मालटियर (LVMH) के फाउंडर हैं। लेकिन अब की बात करें तो अब जेफ बेज़ोस तो पहले नंबर पर ही हैं

लेकिन दूसरे नंबर पर बर्नाड अरनॉल्ट और फैमिली को पीछे करते हुए इलॉन आर मस्क आ चुके हैं जो कि Tesla और SpaceX के CEO हैं।

इस तरह आपको अंदाज़ा लग ही गया होगा कि अगर आज टॉप पर जेफ बेज़ोस हैं तो कल कोई और भी हो सकता है और परसों कोई और भी, तो चलिए बिना देरी किए 2021 के टॉप 10 मे कौन कौन शामिल है..

 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021

 

दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021

यहा आपको जो लिस्ट दिखाया जाएगा वो अभी का नया लिस्ट है लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि इस लिस्ट मे जीतने भी लोग हैं वो सब अप डाउन होते रहते हैं,

या फिर कभी कभी ऐसा भी होता है कि कोई नया आदमी इस मे शामिल हो जाता है। आप इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हम आपको इन सभी लोगों की सूची के साथ साथ इसने जुड़े कुछ जरूरी जानकारी भी सांझा करेंगे जो कि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है.

 

1. जेफ बेज़ोस, पहले नंबर पर हैं, यह अमेज़न कंपनी के फाउंडर हैं जो कि अमेरिका मे स्थित है। इनका Total net worth 188 billion dollar है।

2. इलॉन आर मस्क, दूसरे नंबर पर है, यह Tesla और SpaceX कंपनी के CEO हैं, यह भी अमेरिका मे ही स्थित है तथा इनका Total net worth 176 billion dollar है।

3. बर्नाड अरनॉल्ट और फैमिली, तीसरे नंबर पर है, यह लूई वीटॉन मालटियर (LVMH) के फाउंडर हैं, जो कि फ्रांस मे स्थित है। इनका Total net worth 149.8 billion dollar है।

4. बिल गेट्स, चौथे नंबर पर है, यह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर हैं, जो कि अमेरिका मे स्थित है। इनका Total net worth 131 billion dollar है।

5. मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग, पाँचवे नंबर पर है, यह फेसबुक के फाउंडर हैं, जो कि अमेरिका मे स्थित है। इनका Total net worth 103 billion dollar है।

6. Zhong Shanshan, छठे नंबर पर है, यह एक चाइनीस businessman हैं। इनका Total net worth 93.8 billion dollar है।

7. लेरी इलीसन, सातवें नंबर पर हैं, यह एक अमेरीकन बिज़नेस मैन हैं। इनका Total net worth 86.5 billion dollar है।

8. वॉरेन बफ्फेट, आठवें नंबर पर हैं, यह Berkshire Hathaway के CEO हैं, जो कि अमेरिका मे स्थित है। इनका Total net worth 86.2 billion dollar है।

9. लेरी पेज, नौवें नंबर पर हैं, यह गूगल के को – फाउंडर हैं, इनका Total net worth 82 billion dollar है।

10. Sergey Brin , दसवें नंबर पर हैं, यह गूगल के को – फाउंडर हैं, इनका Total net worth 79.4 billion dollar है।

दोस्तों, यह लिस्ट अभी के हिसाब से दुनिया के दस सबसे ज्यादा अमीर लोगों की है। इनमे से कोई भी भारतीय नहीं है, और अभी के हिसाब से देखें तो मुकेश अंबानी जी का स्थान बारहवें नंबर पर आता है जिनका अभी के हिसाब से Total net worth 76.5 billion dollar है।

 

जेफ बेज़ोस के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को न्यू मैक्सिको, अमेरिका मे हुआ था। इन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1886 मे ग्रैजुएट किया। ये दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग कंपनी Amazon के Founder हैं

जिसकी शुरुआत इन्होने 1994 में की थी । जेफ बेज़ोस 2018 के बाद आज के समय मे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं

आज के टाईम मे इनका Total net worth 188 billion dollar है। वर्ष 1999 में जेफ बेज़ोस को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ और ‘द किंग ऑफ साइबर कॉमर्स’ नामक इन दो उपाधियों से सम्मानित भी किया गया था।

 

इलॉन आर मस्क के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

इलॉन आर मस्क का जन्म 28 जून 1971 मे हुआ था साउथ अफ्रीका, प्रिटोरिया मे हुआ था। इनके पिताजी एक इंजिनियर और माँ एक मॉडल थी। पढ़ाई के मामले मे इलॉन आर मस्क ने इंजीनियरी की है।

इन्होने केवल सिर्फ 12 साल के उम्र मे ही कंप्यूटर मे कोडिंग के माध्यम से एक गेम बना। यह Tesla और SpaceX कंपनी के CEO हैं तथा इनका Total net worth 176 billion dollar है। आज यह दुनिया में सबसे धनी लोगों मे दूसरे स्थान पर हैं।

 

बिल गेट्स के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

अब इनको भला कौन नहीं जानता? बिल गेट्स का जन्म 28 अक्तूबर 1955 को अमेरिका मे हुआ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई हारवर्ड विश्वविद्यालय से की, (हालाँकि इन्होने अपनी अधूरी ही छोड़ दी थी)।

इनके पिता एक राष्ट्रीय बैंक के अध्यक्ष थे। इन्हे बचपन से ही कोडिंग पसंद थी तथा इन्होनें कोडिंग की मदद से कंप्यूटर पर अपना पहला गेम tic-tac-toe बनाया था। 1975 मे इन्होने दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ़्ट की स्थापना की। आज के समय मे यह पूरी दुनिया मे चौथे सबसे धनी व्यक्ति हैं। इनका Total net worth 131 billion dollar है।

 

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग को आप जानो या ना जानो लेकिन फेसबुक को तो आप जानते ही होंगे। मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग, founder of Facebook. आज इनकी वजह से ही हम सभी Facebook का इस्तेमाल कर पाते हैं।

इनका जन्म 14 मई 1984 को न्यू यॉर्क, अमेरिका मे हुआ था। इनके पिता का नाम Edward Zuckerberg तथा माता का नाम Karen Kempner है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग मे इनकी बचपन से ही विशेष रुचि थी। आज Facebook इन्ही की देन है जो कि 4 February 2004 को लांच हुआ था । यह दुनिया मे सबसे बड़ा सोशल मीडिया App बन चुका है और इसके 2.70 billion monthly active users हैं ।

 

मुकेश अंबानी के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

मुकेश अंबानी भले ही आज के इस टॉप 10 सूची मे नहीं हैं लेकिन पूरी दुनिया मे बारहवें नंबर पर है। पहले की बात करें तो यह टॉप 10 की सूची आते थे लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि इस सूची मे जीतने भी लोग है वो सब उपर नीचे होते ही रहते है… तो इसने बारे मे भी आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए।

इनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ। इनके पिता का नाम धीरुभाई अंबानी तथा माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी था। ये दो भाई अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी थे।

इन्होने अपनी शुरुआती पढ़ाई “हिल ग्रेंज हाई स्कूल” से की और “इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी” से इन्होने ‘केमिकल इंजीनियरिंग’ की डिग्री हासिल की। मुकेश अंबानी ‘रिलायंस कम्युनिकेशंस’ के founder हैं। मुकेश अम्बानी इंडियन प्रीमियर लीग की टीम ‘मुंबई इंडियंस’ के मालिक भी हैं।

5 सितंबर 2016 से jio के लांच के बाद इनकी तरक्की और भी बढ़ती ही गयी। इन्होने मुम्बई मे “धीरू भाई अम्बानी इन्टरनेशनल स्कूल” की स्थापना भी की है। आज यह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

 

अंतिम शब्द

हमने आपको “दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021” के बारे लगभग सभी जानकारी दे दी। आशा करता हू की आपको यह लेख अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इस नए साल की नयी जानकारी के बारे मे पता चले।

अगर आपके मन मे कोई भी सवाल रहता हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स मे जरूर पूछें, हम आपके सारे सवालों का जवाब जरूर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here