भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Top 10 Best college in India

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Top 10 Best college in India हर कोई स्टूडेंट्स का सपना होता है कि वह एक अच्छे कॉलेज में पढ़ें, जिससे उनका रिज़ल्ट भी बढ़िया हो और भविष्य सँवारने में उनका साथ दें। वैसे तो शिक्षा को उस शेरनी का दुग्ध कहा गया है, जिसे जो पीता है वह दहारा है।

भारत में सैकडों कॉलेज और विश्वविद्यालय मौजूद है, जिसमें हर साल करोड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स वहाँ से शिक्षा प्राप्त करते है और देश-दुनिया में अपना नाम करते है।

उन्ही कॉलेज में से कुछ ऐसे संस्थान का भी नाम आती है जो बेस्ट कॉलेज इन इंडिया लिस्ट 2021 में शामिल है।

जब विद्यार्थी स्कूली शिक्षा को प्राप्त कर लेता है तब उनको आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए कॉलेज में नामांकन करवानी होती है,

जिसमें वह कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करते है, लेकिन बहुत सारें स्टूडेंट्स के मन में एक सवाल आती रहती है कि किस कॉलेज में एड्मिशन लें?

क्योंकि एक अच्छे कॉलेज या विश्वविद्यालय ही एक ऐसा जरिया है जिससे विद्यार्थी एक अच्छी एजुकेशन को ग्रहण कर सकता है, जिसके दम पर वह परीक्षा देकर एक अच्छे मार्क्स को प्राप्त कर सकता है।

कॉलेज ही उनके लिए रिज़ल्ट का नींव रखते है, जिससे विद्यार्थी का जीवन सुंदर बन सकें।

इस आर्टिकल में आप इंडिया के सबसे अच्छे कॉलेज के बारें में जानने वालें है, जिसमें स्टूडेंट्स का महज एड्मिशन लेना ही सपना होता है। हम आपके साथ जो best college in India list शेयर करने वालें है वह भारत और एशिया के सबसे बड़ी और प्रसिद्ध कॉलेज में से एक है, जो सभी भारत में ही स्थित है।

 

bharat

 

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज/विश्वविद्यालय – Top 10 College in India

भारत के किसी भी कॉलेज की रैंकिंग NIRF यानि National Institutional Ranking Framework तय करती है। यह संस्था हर साल भारत के टॉप कॉलेज के लिस्ट जारी करता है और उसे ग्रेड ए+ से लेकर ग्रेड डी तक की रैंकिंग देती है।

 

  1. Miranda House University of Delhi

NIRF 2021 college ranking के अनुसार मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय को जाती है, जिसका रैंक पूरे भारत में 1 है तो वही इसे 77.23 का स्कोर प्राप्त है। इस कॉलेज की स्थापना 07 मार्च 1948 में किया गया था।

यह एक महिला कॉलेज है जिसमें हर साल सैंकडों की संख्या में नए स्टूडेंट्स का नामांकन होती है। जिसमें छात्रा मुख्य रूप से साइन्स और आर्ट्स स्ट्रीम के साथ पढ़ाई कर सकती है।

वर्तमान में इस संस्था में 326 कर्मचारी कार्यरत है, जिसमें 238 एकेडेमिक स्टाफ शामिल है। साथ ही 3000 से अधिक छात्राएँ शिक्षा को प्राप्त कर रही है।

इस कॉलेज में आप अंडरग्रेजुएट कोर्स के रूप में B.A. Program, Honours, Bengali, Economics, English, Geography, Hindi, History, Political Science इत्यादि विषयों के साथ पढ़ सकते है

साथ ही B.Sc में honours, botany, chemistry, mathematics, physics, zoology और computer science में नामांकन करवा सकते है।

तो वही पोस्टग्रेजुएट कोर्स के रूप में M.A. और M.Sc. विभिन्न विषयों के साथ कर सकते है। इस कॉलेज का परिसर बहुत दूर तक फैली हुई है, जिसमें आपको हर तरह की फैसिलिटी डी जाती है। पूर्व में पढ़ चुके विद्यार्थी आज देश-दुनिया की सेवा कर रही है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Lady Shri Ram College for Women New Delhi

इस कॉलेज को NIRF 2021 के अनुसार भारत का दूसरी सबसे अच्छी कॉलेज का रैंक दिया गया है। जिसमें इसका स्कोर 72.08 है।

वर्ष 1956 में बने इस कॉलेज का मकसद महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। ऐसा कहा जाता है कि इसकी शुरुआत 9 शिक्षक, 4 सहयोगी और 243 छात्र साथ ही अध्यन के लिए 3 अलग-अलग पाठ्यकरम के साथ हुई थी।

यह देश की राजधानी दिल्ली के लाला लाजपत राय के समीप स्थित है। जिसका कॅम्पस 5 एकड़ में फैली हुई है, जिसमें विध्यार्थी को जिस तरह की सुविधा चाहिए होती है वह सभी इसमें मौजूद है।

विकिपीडिया के अनुसार वर्तमान में इसमें 150 से अधिक कर्मचारी काम करते है।

जिसमें आप B.A., B.Sc., B.Com, B.El.Ed, Journalism and Mass Communication के जैसी शाखाएँ के अलग-अलग विषयों में नामांकन करवा सकते है। इसे इंडिया का दूसरा सबसे बड़ा और बढ़िया कॉलेज कहा जाता है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Hindu College Delhi

वैसे तो इस कॉलेज के नाम में धर्म जैसी भावनाएं जुड़ी हुई है, लेकिन शिक्षा के प्रति यह कॉलेज किसी भी प्रकार का जाति-धर्म को नही देखता है।

भारत के तीसरे सबसे बड़े कॉलेज हिन्दू कॉलेज में हर धर्म के व्यक्ति नामांकन करवा सकते है।

NIRF इस कॉलेज को 2021 में 3 रैंक दिया है जिसका स्कोर 70.44 है। इसकी स्थापना श्री कृष्ण दासजी ने सन 1899 में की थी। यह देश का आर्ट्स और कॉमर्स की पढ़ाई के लिए सर्वोत्तर और प्रमुख संस्थाओं में से एक है।

दिल्ली में स्थित यह कॉलेज आर्ट्स और साइन्स स्ट्रीम की पढ़ाई के मामले में इंडिया के नंबर 1 पर आने वाली कॉलेज में से एक है तो वही कॉमर्स में यह दूसरी स्थान पर आती है।

एक प्रतिस्थित संस्थान होने के कारण इसमें नामांकन छात्रों को जल्द नही मिल पाती है, बल्कि उनका नामांकन से पहले टेस्ट एक्जाम ली जाती है।

वर्तमान में इसमें 2500 से अधिक स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहें है तो वही 120 से अधिक कर्मचारी इसमें कार्य कर रहें है जिसमें अध्यापक भी शामिल है।

जब से इस कॉलेज की स्थापना की गई है तब से 17 प्रिन्सिपल ने अपना कार्य कर चुके है। वर्तमान में अंजु श्रीवास्तव प्रिन्सिपल के रूप में काम करती आ रही है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Stephen’s College Delhi

1881 में बना यह कॉलेज भारत के सबसे पुराने संस्था में शामिल है। जिसके संस्थापक Revd Samuel Scott Allnutt थे। इस कॉलेज की शुरुआत एक घर से हुई थी जो अपने शुरुआती दिनों में कोलकाता यूनिवर्सिटी से संबंध रखती थी और फिर पंजाब यूनिवर्सिटी के अधीन यह आ गई।

जब दिल्ली यूनिवर्सिटी का निर्माण वर्ष 1922 में की गई थी उसके बाद इसे इसी विश्वविद्यालय के साथ जोड़ दिया गया था, जो अपने तीन मूल कॉलेज से एक बन गई।

इसमें आप undergraduate और post-graduates के सभी प्रकार की कोर्स में से किसी एक को कर सकते है।

NIRF इसे पूरे भारत में चौथा सबसे अच्छी कॉलेज के लिस्ट में शामिल किया है जिसका स्कोर 69.67 है। छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए एक अच्छी कॉलेज मे से एक है जो देश का भविष्य तैयार करती है।

इसमें आपको हर चीज की फैसिलिटी दी जाती है जो एक छात्र को चाहिए होती है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | भारत के 10 सबसे बेहतरीन कॉलेज  लिस्ट | Top Best college in India

 

  1. Presidency College Chennai

दिल्ली के अलावा देश के अन्य शहरों में भी भारत के सबसे बढ़िया कॉलेज का नाम आती है, जिसमें में चेन्नई में स्थित प्रेसीडेंसी कॉलेज शामिल है जो भारत के 5वें सबसे अच्छा कॉलेज मानी जाती है।

इसकी स्थापना 17 जनवरी 1855 में की गई थी, जिसके संस्थापक राजा राम मोहन राय है।

यह भारत के पुराने कॉलेज में से एक है और अब तक इसने बहुत सारें स्टूडेंट्स को पढ़कर देश के विभिन्न हिस्से में अच्छा करने के लायक तक बना दिया है।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका सालाना बजट 197 करोड़ रुपया है।

इसे UGC, NAAC और AIU द्वारा स्वकृति मिली हुई है। वर्तमान में इसमें 3045 छात्रों का नामांकन हो चुका है, जिसे 219 एकेडेमिक स्टाफ कार्य करते आ रहें है। इसमें आपको हर तरह की पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट की कोर्स करने को मिल जाती है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Loyola College Chennai

टॉप 10 कॉलेज इन इंडिया की लिस्ट में यह छठे स्थान पर आती है। 1925 में स्थापित की गई इस कॉलेज का मूल मकसद रोमन कैथॉलिक के बारें में पढ़ाना था, क्योंकि इसके संस्थापक Rev Fr Francis Bertram, SJ एक विदेशी नागरिक थे।

इसके अधीन कई कॉलेज शामिल है जिसमें आप विज्ञान, कानून, पॉलिटिक्स, टेक्नॉलॉजी, बिज़नस इत्यादि के बारें में पढ़ सकते है।

मद्रास विश्वविद्यालय के अधीन आने वाली इस कॉलेज में 364 से अधिक एकेडेमिक स्टाफ है तो वही 201 प्रशासनिक कर्मचारी शामिल है, जिसमें 10,381 विद्यार्थी एक साथ पढ़ाई कर रहें है।

यह कॉलेज नुंगमबक्कम, चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है जिसका कैम्पस 99 एकड़ में फैला हुआ है। जो अपने आप में एक बड़ी बात है।

इसमें आपको हर तरह की सुविधा दी जाती है, लेकिन अधिक कॉम्पटिशन होने की वजह से हर कोई अपना नामांकन नही करवा पाता है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Xavier`s College Kolkata

यह bharat ke sabse ache college की लिस्ट में सातवें स्थान पर आती है। NIRF द्वारा भी इसे 7 रैंक प्राप्त है जिसका स्कोर 67.59 है। 16 जनवरी 1860 में इसे Belgium Jesuit missionarie के स्वरा स्थापना किया गया था।

यह एक तरह का प्राइवेट संस्था है इसे पहले St. Jesuit College के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में बदलकर इसे St. Xavier`s College कर दिया गया था। इसके संस्थापक 16 वी. शताब्दी में भारत दौरे पर आए थे, जहाँ उन्होने इस कॉलेज की नीव रख दी।

इस कॉलेज में आप कॉमर्स, साइन्स, आर्ट्स के अलावा अंडरग्रेजुएट कोर्स के अलग-अलग विषयों के रूप में पढ़ सकते है। इसके नाम से भारत में आज हजारों स्कूल और कॉलेज बन चुकी है जो भारतीय शिक्षा को मजबूत कर रही है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Ramakrishna Mission Vidyamandira Howrah

पश्चिम बंगाल के हवारा में स्थित इस कॉलेज को पूरे भारत में आठवाँ सबसे अच्छा कॉलेज माना गया है। जिसे 1941 में स्थापित किया गया था।

इस कॉलेज को हावरा आर.वी. के नाम से भी जाना जाता है। इसके नाम में जुटी विद्या मंदिर स्वामी विवेकानंद जी के द्वारा रखी गई थी।

अगर आप कैमिस्ट्रि, फ़िज़िक्स, मथेमीटिक्स, बॉटनी, जूलोजी इत्यादि जैसे स्नातक डिग्री के साथ आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो इस कॉलेज में अपना नामांकन करवा सकते है। जहाँ 72 एकेडेमिक स्टाफ मिलकर विद्यार्थी को पढ़ाते है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Hans Raj College Delhi

इस कॉलेज की स्थापना डीएवी कॉलेज मैनिजिंग कमेटी के द्वारा 26 जुलाई 1948 को भारत आज़ाद होने के बाद किया गया था। इस कॉलेज का नाम प्रसिद्ध महान शिक्षाविद महात्मा हंसराज के नाम पर रखा गया है।

जिसमें छात्रों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

इतिहासकर बताते है कि इस कॉलेज की शुरुआत सिर्फ 313 छात्रों के साथ ही हुई थी और करीब 6 सालों तक डीएवी में ही इसका संचालन होती रही थी।

आज शैक्षणिक माहौल और बेस्ट फैकल्टी के कारण इस कॉलेज की पहचान पूरे देश में है। यहाँ वर्तमान में विज्ञान, लिबरल आर्ट्स और कॉमर्स जैसे विषयों की पढ़ाई होती है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. PSGR Krishnammal College for Women

NIRF ने इस कॉलेज को भारत का नौवा सबसे अच्छा कॉलेज के रूप में दर्जा दिया है। जिसका स्कोर 66.63 है। इस कॉलेज की स्थापना वर्ष 1963 में कोयंबटूर, तमिलनाडु में की गई थी। यह कॉलेज मुख्यतः आर्ट्स और साइन्स की ही पढ़ाई करवाती है।

इस कॉलेज के संस्थापक श्री जी.आर. गोविंदराजुलु और श्रीमती चंद्रकांति गोविंदराजुलु है जिनका मोटों शिक्षा के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाना था और इनकी यह मेहनत पूरी तरह से सफल हुई है। यह मद्रास यूनिवरसिटि द्वारा affiliated है।

इसमें आप बैचलर, मास्टर और पीएचडी जैसी डिग्री में अलग-अलग विषयों के साथ पढ़ाई कर सकते है। इसके कैंपस की बात करें तो यह बहुत ही शानदार है।

दक्षिण भारतीय स्टूडेंट्स अपने बेहतर कैरियर के लिए बेहतर रिज़ल्ट के लिए इसी यूनिवरसिटि का चयन करते है।

कॉलेज की वेबसाइट

 

  1. Rama Krishna Mission Vivekananda Centenary College

इसे भारत का दसवां सबसे अच्छा कॉलेज के रूप में जानी जाती है। जिसे बीसी कॉलेज के नाम से भी जानी जाती है। जो बेस्ट बंगाल का सबसे श्रेष्ठ कॉलेज में से एक है जो वर्तमान में पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय से एफ़िलिएट है जो पहले कलकत्ता विश्वविद्यालय से एफ़िलिएट थी।

इस कॉलेज में आप अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री से संबन्धित सभी विषयों के साथ पढ़ाई कर सकते है। जिसमें प्रमुख रूप से कैमिस्ट्रि, बॉटनी, फ़िज़िक्स, मैथ जूलोजी, माइक्रोबायोलॉजि, कम्प्युटर साइन्स इत्यादि विषय शामिल है।

अगर आप पश्चिम बंगाल से आते है और एक अच्छे कॉलेज की तलाश कर रहें है तो आपको अपने राज्य में ही एक अच्छा कॉलेज का ऑप्शन यह मिल जाती है, जिसमें आप नामांकन करवा सकते है, जिससे आपका रिज़ल्ट भी बढ़िया आएगी।

कॉलेज की वेबसाइट

 

भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी | best engineering colleges in India

अगर आप इंजीनियर बनने की छह रख रहें है तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे कई ऐसे कॉलेज का लिस्ट तैयार किया है, जहाँ पर आप नामांकन लेकर इंजीन्यरिंग की पढ़ाई कर सकते है और इस फील्ड में आगे बढ़कर देश-दुनिया की सेवा कर अपना नाम रौशन कर सकते है।

 

College name City State Score Rank
Indian Institute of Technology Madras Chennai Tamil Nadu 89.93 1
Indian Institute of Technology Delhi New Delhi Delhi 88.08 2
Indian Institute of Technology Bombay Mumbai Maharashtra 85.08 3
Indian Institute of Technology Kanpur Kanpur Uttar Pradesh 82.18 4
Indian Institute of Technology Kharagpur Kharagpur West Bengal 80.56 5
Indian Institute of Technology Roorkee Roorkee Uttarakhand 76.29 6
Indian Institute of Technology Guwahati Guwahati Assam 74.90 7
Indian Institute of Technology Hyderabad Hyderabad Telangana 66.44 8
National Institute of Technology Tiruchirappalli Tiruchirappalli Tamil Nadu 64.10 9
Indian Institute of Technology Indore Indore Madhya Pradesh 62.88 10
Indian Institute of Technology (BHU) Varanasi Varanasi Uttar Pradesh 62.54 11
Indian Institute of Technology (Indian School of Mines) Dhanbad Jharkhand 62.06 12
National Institute of Technology Karnataka Surathkal Karnataka 61.30 13
Anna University Chennai Tamil Nadu 59.89 14

 

भारत के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज | Best medical colleges in India

College name City State Score Rank
All India Institute of Medical Sciences New Delhi Delhi 90.69 1
Post Graduate Institute of Medical Education and Research Chandigarh Chandigarah 80.06 2
Christian Medical College Vellore Tamil Nadu 73.56 3
National Institute of Mental Health & Neuro Sciences Bangalore Karnataka 71.35 4
Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences Lucknow UP 70.21 5
Banaras Hindu University Varanasi UP 64.72 6
Amrita Institute of Medical Sciences & Research Kochi Kerala 64.39 7
Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education & Research Puducherry Pondicherry 63.17 8
Kasturba Medical College Manipal Karnataka 62.84 9
King George`s Medical University Lucknow UP 62.20 10

 

अंतिम शब्द                                                                         

आपने इस आर्टिकल में भारत के सबसे अच्छे कॉलेज | Top 10 Best college in India के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको भारत के सबसे अच्छे इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी | best engineering colleges in India में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

 

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…