पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा (Patanjali Sharab Chudane ki Dawa)

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा – शराब का नशा आपके या आपके घर वालों के लिए हानिकारक है। आपके लिए तो ये नुकसानदायक है ही साथ ही ये आपके प्रियजानो को भी आपसे दूर कर देती है। और साथ ही ये आपको और आपके घर को बरबाद कर देती है।

नशे की वजह से आपको बहुत सी बिमरिया भी हो जाती है और ये कैंसर का भी कारण है। अजकल नवयुवक इसे खुदको मॉडर्न दिखाने के लिए पीते हैं और ये कब उनकी आदत बन जाती है उनको भी इसका अहसास नहीं होता।

2020 की रिसर्च से पता चलता है कि भारत में 62,100 या 5% कैंसर के मामले शराब के सेवन से जुड़े थे। शराब का नशा उसे पीने वाले की मत्ती मार देता है

इसीलिये वह सोच भी नहीं पाता कि अगर उससे कुछ हो जाएगा तो उसका परिवार, माता-पिता, बच्चे या उसकी पत्नी का क्या होगा। 

आप उन्हें पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा के बारे में जरूर बताएं ताकि वह भी इस दवे को इस्‍तेमाल करके अपने पति या अपने किसी रिस्‍तेदार को इससे चटकारे के लिए दें

शराब पीने वालों के घरों में लड़ाईयां होती रहती हैं और संबंधों में दूरियां भी आ जाती हैं। इसी वजह से शराब को छुड़ाने के लिए नशा मुक्ति दवा की जरूरत हो गई है।

तो जाने पतंजलि नशा मुक्ति दवा जो कि बाबा रामदेव ने तैयार की है। ये दवा को लेने से आपकी शराब पीने की लत छूटती है, यह एक रामबाण इलाज है। अगर आपके घर में कोई भी सदस्य शराब के नशे करता है और आप उसकी शराब पीने की आदत से परेशान है। 

तब आप पतंजलि, रामबाण एव घरेलु उपाय के द्वारा उनकी शराब की लत छुड़वा सकते है आज के इस लेख में हम शराब छुड़ाने की दवा और उपाय के बारे में विस्तार में जानकारी साझा करने की कोशिश करेंगे जिसका आप को वर्तमान तथा भविष्य में जरूर फायदा होगा

 

Patanjali Sharab Chudane ki Dawa
Nasha Band Ayurvedic Dawa

 

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा – Patanjali sharab chudane ki dawa

पतंजलि की बहुत-सी शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवाइयां बाजार में उपलब्ध है। जो कि व्यक्ति की शराब पीने की समस्याओं के इलाज के लिए सक्षम है।

इससे शराबी की 100% शराब पीने की आदत छूट सकती है, तो आइए हम पतंजलि की शराब छुड़ाने वाली दवा के विषय में जानते हैं।

 

  • गंगा नशा मुक्ति पाउडर 

शराब या अन्य किसी भी लत से परेशान लोगो के लिए ये गंगा नशा मुक्ति पाउडर सुरक्षित है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। यह भिन्न प्रकार की बूटीयों का मिश्रण है।

 यह पाउडर के रूप में आता है और इसमें हर दिन के हिसाब से अलग-अलग छोटे-छोटे पाउच होते हैं। आपको रोज 1 पाउच देना है। 

इस पाउडर का कोई स्वाद या महक नहीं आती है तो आप उन्हें वेज या नॉन-वेज किसी भी टाइप के खाने में उन्हें बताएं या बिना बताएं भी दे सकते हैं। 

इस हर्बल पाउडर को पके हुए खाने पर छिदका जा सकता है। चाहे वो खाना वेज हो या नॉन वेज हो, या आप इससे फलों के रस में, पराठो में, दही में, दाल में, आमलेट में ऐसे ही बहुत सी डिशेज में आप उन्हें ये पाउडर मिला कर दे सकते हैं.

यदि आप खुद ये दवा लेना चाहते हैं, तो आप इसे पानी से ले सकते हैं। 

आपको 15 -20 दिनों में इसके परिणाम मिल जाएंगे, कि शराब पीने वाले की शराब पीने की इच्छा कम हो रही है। और आपको ये दावा 5-6 महीने तक जारी रखनी चाहिए। 

यह दवा शराब से हुए जो नुकसान है आपके शरीर में उसके लक्षणों को भी कवर करती है। ये लिवर के फंक्शन में सुधार करने और बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करती है। 

इस मेडिसिन के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और आपको किसी भी भोजन आहार का परहेज करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

यह आयुर्वेदिक औषधि मधुमेह रोगी और उच्च रक्तचाप के रोगी और यहां तक कि हृदय रोग वाले रोगियों के लिए उपयोग करना सुरक्षित है।

 

Ganga

 

कंट्री ऑफ़ ओरिजिन इंडिया
निर्माता Ganga Ayurveda
कीमत वर्तमान कीमत :  M.R.P. ₹ 750 ,
सामग्री स्वर्णमक्षिक Swaran Makshik 10 Mg, मोती पिष्टी Moti Pishti 05 Mg, चांदी भस्म Chandi Bhasm 05 Mg, अमचूर Amchoor 50 Mg, अम्लवेत Amalvet 50 Mg, इमली Imli 20 Mg, सितोपलादि Sitopaladi Churan 250 Mg, कुटाई Kutai 05 Mg, हालू  Halu 10 Mg, तुलसी Tulsi 50 Mg

 

  • दिव्यश्री नशा मुक्ति प्लस

दिव्यश्री नशा मुक्ति प्लस मेडिसिन शराब के नशे मुक्ति के लिए दिव्यश्री द्वारा बनाया गया है

इसमें कुदाजू (विदारिकंद) है  जो कि दुनिया भर में शराब से मुक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और ये शराब छुड़ाने के लिए बहुत ज्यादा मददगार है। 

इसके अलावा अगर आपको किसी और नशे की आदत है, जैसी सिगरेट, शराब, तंबाखू तब आप इस आयुर्वेदिक दवा का इस्तिमाल कर सकते है

आपको इसे लेने के बाद बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और इसके आयुर्वेदिक होने की वजह से आपको इसे लेने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे। 

ये आपको शराब के साथ अन्य कोई भी नशे से छूटरा देने में 100% सफलता देगा। क्योंकि इसमें विदारीकंद है जो आपको समय के साथ जरूरी रिजल्ट देगा। 

ये दावा आप किसी भी अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या की दवा के साथ भी ले सकते हैं, इसके आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

 

Divya Shri Nasha Mukti Plus Drops

 

कंट्री ऑफ़ ओरिजिन इंडिया
निर्माता दिव्यश्री
कीमत वर्तमान कीमत :  M.R.P ₹1,552
सामग्री विदारी, अश्वगंधा, hankhpushpi, ब्राह्मी, बाख, तुलसी, गोखरू, गिलोय, भुई आवला, अर्जुन, आवला

शराब छुड़ाने के लिए अजवाइन काढ़ा का सेवन करे

 पतंजलि ने ज़हरीली शराब छुड़ाने के लिए अजवाइन कड़ा सिरप बनाया है 

अगर कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार के नशे की लत से ग्रसित है जैसे की सिगरेट, तंबाकू या शराब इन सारे नशे की लत से मुक्ति के लिए पतंजलि का अजवायन काढ़ा सिरप असरदार है।

 

Ayurveda kadha

 

पतंजलि द्वारा बनाया गया अजवायन काढ़ा सिरप को आपको दिन में तीन बार चाय के साथ लेने से आपकी शराब छूट सकती है। यह कड़ा आपको लगभाग 3 हफ्ते तक रोज लेना है। किसी की भी शराब की लत को भगाने के लिए ये कड़ा बहुत ही अच्छा है।

इसके अलावा इस कड़े को पीने से किसी की तंबाकू, गुटका, धूम्रपान ये सारी लत भी छूट जाती है। ये एक प्रकार का अच्छा उपाय सबित होता है। इस काधे को आप घर में आसनी से तैयार कर सकते हैं।

 

अजवाइन काढ़ा बनाने की विधि

  1. सबसे पहले एक बर्तन में दो गिलास पानी डाल दें.
  2. इसके बाद पानी को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.
  3. इस की अदरक को कूट लें या फिर उसे कद्दूकस कर लें.
  4. जब पानी उबलने लगे तो उसमें अजवाइन, काली मिर्च और कद्दूकस अदरक डाल दें.
  5. इसके बाद पानी को 3-4 मिनट तक उबलने दें.
  6. काढ़ा बनने के बाद दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करे

अजवाइन काढ़ा बनाते समय आप स्वाद नुसार अन्य चीज़ो का भी इस्तिमाल कर सकते है जैसे की काला नमक और पुदीना के पत्ते 

 

इंटरनेट पर अजवाइन काढ़ा बनाने की अलग अलग विधि साझा की गयी आप अपने अनुसार किसी भी विधि का इस्तिमाल कर सकते है

लेकिन याद रखे वेरिफाइएड वेबसाइट तथा यूट्यूब वीडियो के विधि को ही फॉलो करे

 

शराब छुड़ाने की आयुर्वेदिक दवा, मेडिसिन, टेबलेट और उपाय

पतंजलि द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित बहुत से ऐसी ही दवाएं जो की आयुर्वेदिक और हर्बल है आज उपलब्ध है। और वो इस्तेमाल करने में 100% सुरक्षित है। 

शराब से मुक्ति के लिए बहुत सी दवाइयों का घर-घर विस्तार किया गया है जो किसी भी शराबी को शराब से मुक्ति पाने के लिए रामबाण इलाज सबित होती है।

 

शराब छुड़ाने की अन्य दवा

  • Radilcol 200ml 

रिडालकोल 200 शराबी की शराब छुड़ाने का एक असरदार दवाई है। ये आयुर्वेदिक होने की वजह से 100% सुरक्षित है। 

रिडालकोल शराबी पर ऐसे असर करता है कि उससे फिर शराब पीने की इच्छा नहीं होती है। और ये उससे शारब का लालसा से राहत देता है। रिडलकोल में अश्वगंधा शंखपुष्पी ब्राह्मी जैसे अन्य जड़-बुतिया टॉनिक के रूप में शामिल हैं। 

इसमें विदरी कांड (भारती कुदाजु) और पुनर्नव है जो शराब के नशे से मुक्ति में बहुत ज्यादा असरदार है। इसमें कडु करियातु भी शामिल है। 

तुलसी और भूमिमाला टॉनिक के रूप में लिवर के फंक्शन को रिस्टोर करते हैं। और अर्जुन नमक औषधि हार्ट फंक्शन रिस्टोर के लिए है।


  • Alcoban 

शराब की लत के लिए ये एक यह होम्योपैथी दावा है। जो की 100% सुरक्षित है, इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ये एक हर्बल मेडिसिन है और यह लिक्विड फॉर्म में है। दैनिक दोज़ के हिसाब से तीन बोतलों में पैक किया जाता है।

ये मेडिसिन का कोई स्वाद या गंध नहीं है, शराबी को पता भी नहीं लगेगा कि वह कोई दवा ले रहा है।

मेडिसिन के कोई साइड इफेक्ट नहीं है तो आप इसे किसी खाने में मिलाने दे सकते हैं और उससे कोई परहेज करने की भी आवश्यकता नहीं है।


  •  Nasha Nivaran

नशा नवरण एक हर्बल मेडिसिन है। इसे शराब की लत में रहने में मदद होती है। ये 100% हर्बल है, इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। शराब के कारण होने वाले लिवर डैमेज को कंट्रोल करता है।


  • Addiction Killer

एडिक्शन किलर एक प्राचीन आयुर्वेदिक फॉर्मूला से बनाया गया है। 20 तरिके की जड़-बुतिया और 14 विटामिन को मिला कर इसे बनाया गया है। ये आयुर्वेदिक या हर्बल होने की वजह से सुरक्षित और फायदेमंद भी है। शराबी की शराब छुड़ाने में ये असरदार सबित होती है।


  • Ultra Anti Addiction Powder

अल्ट्रा एंटी एडिक्शन पाउडर एक हर्बल नशा मुक्ति मेडिसिन है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। ये लिवर, किडनी और गले की सुरक्षा में मदद करता है।

बॉडी को डिटॉक्स करता है या आवश्यक विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। शराब, तंबाकू/धूम्रपान की लत को खत्म करता है


  • Natural No Addiction Plus

नेचुरल नो एडिक्शन प्लस ड्रॉप को आप किसी भी तरह के नशे करने वाले को दे सकते हैं। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह नो एडिक्शन एक हरबल सॉल्यूशन है नशा छोड़ने के लिए।

ये किसी भी नशे करने वाले को उसकी नशे करने की आदत को चुदाता है। रिसर्च से पता चलता है कि जो लोग सिगरेट पीते हैं या तंबाकू खाते हैं या फिर शराब पीते हैं।

तो जैसे एक सिगरेट पीने वाले के फेफड़े खराब हो जाते हैं, वैसे ही एक शराब पीने वाले के लिवर डैमेज हो जाते हैं और तंबाकू खाने वाले को मुंह का कैंसर की प्रॉब्लम हो जाती है तो नैचुरल नो एडिक्शन प्लस ड्रॉप आपको उससे धीरे धीरे रिपेयर होने में मदद करता है।


  • Nasha Mukti Drop

डी शिक्षा ड्रॉप्स – शराब और ड्रिंकिंग की आदत को छुड़ाने में मदद करती है, और आपको ड्रिंकिंग छोड़ने में सपोर्ट करती है।

इसमें बहुत से नशा मुक्ति के लिए हर्ब्स इस्तमाल किए जाते हैं जिसके बारे में हम एक-एक करके जानेगे:

  1. AVENA SATIV : बॉडी को डिटॉक्स करता है और बॉडी में जरूरी विटामिन और न्यूट्रिएंट्स की सप्लाई करता है।
  2. STERCULIA ACUMINATA : ये दवाई का कोई स्वाद या गंध नहीं है, नशे करने वाले को पता भी नहीं चलता कि उससे किसी तरह की दवा दी जा रही है।
  3. CINCHONA OFFICINALIS : सिनकोना एक पेड़ है। इसी जड़ी-बूटी का उपयोग लोग नशा मुक्ति के लिए करते हैं।
  4. NUX VOMICA : इससे कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। लिवर, किडनी और गले को रिपेयर करने में मदद करता है।

  • Nashaband 

नशाबंद, यह एक हर्बल उत्पाद है, जो आयुर्वेदिक उपचार है नशा करने वालों का नशा छुड़ाने के लिए। इससे आपको किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। 

यह धीरे-धीरे नशा करने वाले को नशे छोड़ने में मदद करता है, ताकि वह पूरी तरह से नशे से छूटकारा पा सके। 

नशे से मुक्ति के लिए यह एक परफेक्ट सॉल्यूशन है, जो आपको नशा बंद करने या उससे कंट्रोल करने में सपोर्ट करता है। 

इसमें विदरीकंद, आंवला, हरार काली, ब्राह्मी, नीम, लवंग जैसी अन्य जड़ी बूटियां हैं। यह आप नशे करने वाले के वेज या नॉन-वेज खाने में बिना किसी मुश्किल के उससे बिना बताए दे सकते हैं। 

क्योंकि इसका कोई स्वाद या महक नहीं है तो उसे बिना बताए आप इसे आसनी से दे सकते हैं। या हर्बल पाउडर को आप शाकाहारी या मांसाहारी को फलों के जूस, चाय-कॉफी, पराठे में स्टफिंग, दही, दाल, आमलेट जैसे किसी भी पके हुए खाने पर छिदक कर दे सकते हैं। 

किसी भी साइड इफेक्ट के बिना ये उसका नशा छुड़ाने में मदद करेगा। अगर उसकी पेले से कोई मेडिकल प्रॉब्लम भी है तो भी आप उससे आयुर्वेदिक मेडिसिन दे सकते हैं।

 

स्वामी रामदेव से जानें नशा मुक्ति के लिए कारगर उपाय

पतंजलि द्वार शराब छुड़ाने की दवा को लॉन्च हुए बहुत दिन हो गए हैं। जिसको इस्तमाल करने से आप अपने पति या किसी भी रिश्ते वाले का नशा छुड़ाने में उसकी मदद कर सकते हैं। 

यह पतंजलि की नशा से मुक्ति की दवा का परिणाम एलोपैथी की अन्य दवा से बेहतर है, क्योंकि इससे आप नशा करने वाले को बिना बताए ही उसके खाने में डाल सकते हैं। 

इसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से तैयार किया गया है और यह रामाबान इलाज है, किसी भी शराबी की शराब छुड़ाने में। तो आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा को शराब से मुक्ति के लिए इस्तमाल करने के बारे में किसी डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं, 

और अगर आप धूम्रपान या तंबाकू से भी मुक्ति चाहते हैं तो आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा को इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अगर शराब छुड़ाने की दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के कर रहे हैं। तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है, 

क्योंकि नशा करने से आपके शरीर के बहुत से अंगों पर कुछ न कुछ नुकसान हुए होंगे, तो इस कारण से आपको इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट का खतरा ना हो इसीलिये आप डॉक्टर सलाह जरूर लें. 

 डॉक्टर से अपनी बॉडी की अच्छे से जाच भी करा लीजिए, जिसे आपको शराब छुड़ाने की इस दवा का लाभ भी मिल सके या इसका आपकी बॉडी पर कोई साइड इफेक्ट भी ना हो। 

स्वस्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए और अपनी या अपने परिवार की सेहत या खान-पान का ख्याल रखने के लिए. 

आपको दिल से तैयार होना पड़ेगा या उससे मजबूर करना होगा नशे से मुक्ति के कदम के लिए। क्योंकि ये आसान नहीं होगा बहुत बार पीछे जाने का ख्याल आएगा, लेकिन अगर आपने नशा छोड़ने का सोचा है तो बहुत अच्छी बात है।

 

 

 

FAQ’s – पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा

सवाल : शराब छुड़ाने की सबसे बेस्ट दवा कौन सी है?

डा इसल्फ्यूरियम शराब की लत छुड़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय दवा मानी जाती है

सवाल : क्या खाने से शराब छूट जाती है?

शराब की लत से निजात पाने के लिए तुलसी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है इसके लिए आप रोज सुबह तुलसी की पत्तियों को जीभ पर रखें

सवाल : शराब की लत कितने दिनों में छूट जाती है?

शराब की लत को महज 15 दिनों में छुड़ाने के लिए काले अंगूर का सेवन लाभकारी होता है

सवाल : रोज शराब पीने से क्या होता है?

समय के साथ, अत्यधिक शराब के उपयोग से पुरानी बीमारियों और अन्य गंभीर समस्याओं का विकास हो सकता है जिनमें उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक, यकृत रोग और पाचन संबंधी समस्याएं आदि शामिल हैं

सवाल : पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा कौन सी है?

स्वामी रामदेव के पतंजलि ब्रांड में हमारे खोज के अनुसार कोई दवा, सिरफ या टेबलेट नहीं मिली लेकिन स्वामी रामदेव के अनुसार शराब छुड़ाने के लिए अजवाइन काढ़ा और नियमित योग बहोत लाभदायक होता है


Conclusion

नशा चाहे कोई भी हो, जैसे धूम्रपान, शराब, या अन्य कोई भी नशा हो। आपकी सेहत के लिए नुक्सांदायक होता है।

और शराबी इंसान को दुनिया दिखाई ही नहीं देती है। इससे सिर्फ उसका नहीं बल्की उसके परिवार का भी नुक्सान होता है। अगर आपकी फैमिली में भी कोई इस नशे की प्रॉब्लम से परेशान है तो उनके साथ ये आर्टिकल जरूर शेयर करना।  ताकी उसे ये पढ़के कुछ मदद मिल सके

और शराबी इंसान को दुनिया दिखाई ही नहीं देती है। इससे सिर्फ उसका नहीं बल्की उसके परिवार का भी नुक्सान होता है। अगर आपकी फैमिली में भी कोई इस नशे की प्रॉब्लम से परेशान है तो आप उनके साथ पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा और उपाय साझा कर सकते है । ताकी उन्हें यह पढ़के कुछ मदद मिल सके

लेख को शुरवात से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से शुक्रिया लेख को शुरवात से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का दिल से शुक्रिया

error: Content is protected !!