ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय – Blood Pressure ko Jad se Khatam Karne ka Upay

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय – हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है यह कोई भारी बीमारी नहीं होती है यह एक सामान्य बीमारी होती है

जिसमें हमारी धमनियों में रक्त का दबाव समय के साथ बढकर इतना ज्यादा हो जाता है कि अंत में इसकी वजह से हमारे स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती है यहां तक कि हिर्दय रोग भी होना शुरू हो जाता है।

ब्लड प्रेशर दो चीजों पर निर्भर होता है हृदय द्वारा पंप किए गए ब्लड की मात्रा और धमनियों में रक्त प्रवाह के खिलाफ प्रतिरोध इसीलिए हमारा हृदय जितना ज्यादा ब्लड पंप करता है और हमारा आर्टरीज जितनी पतली होती है हमारा ब्लड प्रेशर उतना ही अधिक होता है।

ब्लड प्रेशर सालों तक बिना किसी लक्षण के बढ़ता रह सकता  है इसलिए इस बीमारी को अक्सर साइलेंट किलर भी कहा जाता है।

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है और आपको इसके बारे में पता नहीं है तो इसे नियंत्रण करने में काफी समय लग सकता है लेकिन जब आपको हाई ब्लड प्रेशर के बारे में पता लग जाएगा तो आप इसे आसानी से इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

कभी-कभी हम देखते हैं कि जिन लोगों का बीपी काफी बढ़ जाता है और समय से इलाज नहीं हो पाता है जिसके कारण बीपी कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में हार्ट अटैक आने की संभावना भी बनी रहती है। इसके अलावा भी स्वास्थ्य से संबंधित कई सारी समस्याएं भी उत्पन्न होने का खतरा रहता है।

 

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय

 

ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय
Blood Pressure ko Jad se Khatam Karne ka Upay

 

ब्लड प्रेशर के लक्षण (blood pressure symptoms Hindi)

कुछ लोगों को हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण का पता नहीं होता है चाहे हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक लेवल तक क्यों ना पहुंच जाए।

हार्ई ब्लड प्रेशर का पता तब चलता है जब व्यक्ति किसी अन्य गंभीर बीमारी से परेशान होता है जब उसे दिल का दौरा पड़ने लगता है तब आप कुछ लोगों के मुंह से जरूर सुनते होंगे कि उसे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है

अगर हाई ब्लड प्रेशर  अधिक बढ़ जाए तो मरीज में ये सभी लक्षण देखने को मिलता है ।

  • नाक से खून का निकलना।
  • सिर दर्द होना।
  • सांस लेने में दिक्कत होना।
  • चक्कर आना ।
  • सिर में दर्द होना ।
  • सीने में दर्द होना ।
  • पेशाब में खून का आना।

 

हाई बीपी बढ़ने पर मरीज में कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है लेकिन फिर भी मरीज को अपना बीपी हमेंशा  डॉक्टर के पास जाकर चेक करवाना चाहिए इससे हमेशा इस बात का पता चलता रहेगा कि मरीज में बीपी की समस्या है या नहीं।

 

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के उपाय को तुरंत कैसे कंट्रोल करें

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी आदतों में सुधार लाना काफी जरूरी है क्योंकि मनुष्य का आदत ही उसे मौत के मुंह में ले जाता है। तो चलिए जानते हैं आपको अपनी किन-किन आदतों में सुधार लाना जरूरी है।

  • स्वस्थ आहार का सेवन करें

अगर आप हाथ ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खान-पान का खास ध्यान देना होगा अपने खानपान में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें डैश डायट प्लान रक्तचाप को कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

  • वजन और मोटापा को कंट्रोल करें

ब्लड प्रेशर का बढ़ना वजन और मोटापा पर भी निर्भर करता है आपको बता दे की जिन लोगों का वजन अधिक होता है या जो लोग मोटे होते हैं उन लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अत्यधिक होता है।

इसलिए जब भी आप डॉक्टर से ब्लड प्रेशर चेक करवाने के लिए जाएंगे तो व़ सबसे पहले आपको अपने वजन और मोटापे को कम करने की सलाह देंगे इसीलिए अपने मोटापे और वजन को कम करने के लिए जितना हो सके स्वास्थ्य भोजन करें

और एक्सरसाइज करें इससे आपका वजन और मोटापा दोनों काफी कम हो जाएगा और आपको ब्लड प्रेशर बढने  की संभावना भी कम रहेगी।

  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहे

शारीरिक गतिविधियां आपको स्वस्थ भजन रखने और रक्तचाप को कम करने में काफी सहायता करता है। आपको प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए इससे रक्तचाप कम होता है।

  • धूम्रपान करने से बचें

ज्यादातर लोगों को देखते हैं कि वह धूम्रपान करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते हैं कि धूम्रपान करने से रक्तचाप बढ़ता है और इसे हार्ड अटैक आने की संभावना अत्यधिक रहती है इसीलिए अगर आप सिगरेट बीड़ी  या कोई अन्य धूम्रपान करते हैं तो तुरंत ही इन चीजों छोड़ दे।

  • शराब का सेवन करने से बचें 

शराब हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को अत्यधिक बढ़ा देता है ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को प्रतिदिन 1 से अधिक ड्रिंक नहीं पीना चाहिए और पुरुष को प्रतिदिन दो ड्रिंक से अधिक नहीं पीना चाहिए

अगर इससे अधिक ड्रिंक पीते हैं तो शरीर में ब्लड प्रेशर अत्यधिक बढ़ जाता है इसलिए जितना हो सके शराब का सेवन करने से बचें।

  • पर्याप्त मात्रा में नींद लेना चाहिए

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में नींद की जरूरत है क्योंकि नींद आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है

इसीलिए नियमित रूप से पर्याप्त नींद नहीं लेने से हृदय रोग हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।

 

हाई ब्लड प्रेशर से क्या नुकसान हो सकता है

हाई ब्लड प्रेशर से हमारी धमनियों की दीवारों पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है जिससे रक्त कोशिकाएं और शरीर में उपलब्ध अंगों को नुकसान पहुंचता है जितना ज्यादा रक्तचाप होगा उतना ज्यादा हुआ अनियंत्रित रहेगा और उतना ज्यादा नुकसान हो सकता है ।

  • दिल का दौरा पड़ना 

हाई बीपी के कारण कोशिकाऐ मोटी और सख्त हो जाती है जिसकी वजह से कभी कभी दिल का दौरा भी पड़ जाता है जिससे व्यक्ति की मौत भी हो जाती है।

  • हार्ट फेल होना

कभी-कभी कोशिकाओं पर अधिक दबाव के खिलाफ रक्त पंप करने से हृदय की मांसपेशियां मोटी हो जाती है अंत में मोटी मांसपेशियों की जरूरत पूरी करने में हृदय को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है

और वह पर्याप्त खुन को पंप नहीं कर पाता है जिसकी वजह से हार्ट फेल भी हो सकता है।

 

हार्ट ब्लड प्रेशर का उपचार कैसे किया जा सकता है ?

अक्सर हम देखते हैं कि डॉक्टर से जब हम  हार्ट ब्लड प्रेशर का चेकअप कराते हैं या किसी अन्य बीमारी का चेकअप करवाते हैं तो सही समय पर पता नहीं लग पाता है ऐसे में किसी बीमारी का सही से इलाज भी नहीं हो पाता है।

ऐसे में अगर हाई ब्लड प्रेशर कम होने का पता चल जाता है तो इसका इलाज सही समय पर हो सकता है क्योंकि अगर डॉक्टर ब्लड प्रेशर का चेकअप करते हैं और उन्हें पता चल जाता है कि ब्लड प्रेशर किसी दवा के कारण बढ़ रहा है तो डॉक्टर उस दवा को देना बंद कर देंगे

और तुरंत ही सही दवा का सेवन करने के लिए कहेंगे। जिससे कि ब्लड प्रेशर ठीक होने की संभावना बनी रहेगी।

कभी-कभी ऐसा होता है कि सही उपचार होने के बावजूद भी ब्लड प्रेशर लगातार रहता ही है ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने के लिए कहेंगे और ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दवा भी देंगे।

 

हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा – बीपी को जड़ से खत्म करने की पतंजलि दवा

indiatv के अध्ययन नुसार निचे प्रदान किये पतंजलि दवा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लेकिन इसे इस्तिमाल करने के पहले आप को अपने वर्तमान ब्लड प्रेशर के स्तर को मापना और डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है

  • मुक्ता वटी खाली पेट लें – दो-दो गोली सुबह-शाम लें
  • सारस्वतारिष्ट, अश्वगंधारिष्ट रोज खाने के बाद पिएं
  • मेधा क्वाथ सुबह में पिएं
  • लौकी कल्प से भी फायदा
  • रीढ़ पर बर्फ से मसाज करें
  • बीपी में एक्यूप्रेशर भी फायदेमंद

 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय बताये 

  • लहसुन कि कलीया

हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है जैसा कि हम सभी जानते हैं सर्दियों के मौसम में लहसुन की कलियों को तेल में भूलकर भी खाया जाता है जिसे सर्दी जुकाम में काफी राहत मिलता है वैसे ही लहसुन की कलियां हार्ट ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आपको बता दें कि लहसुन की 2 -4 कलीयों को।  सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाना चाहिए। अगर आप लहसुन की कलियां चबाकर नहीं खा सकते हैं तो लहसुन का रस निकाल कर ही थोड़ा सा पानी में डालकर मिलाकर पी सकते हैं इससे ब्लड प्रेशर में काफी राहत मिल सकता है।

  • मेथी और अजवाइन का पानी

 मेथी और अजवाइन क का उपयोग हमारे घरों में सब्जियों  मे मसाले के रूप में किया जाता है यहां तक कि कुछ लोगों को पेट में गैस की समस्या होती है या पेट दर्द की समस्या होती है तो उसमें अजवाइन काफी फायदेमंद होता है

इतना ही नहीं अजवाइन और मेथी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है आपको बता दें कि अजवाइन पाउडर और मेथी पाउडर को पानी में भिगोकर और सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से ब्लड प्रेशर में राहत मिलता है। इस तरह मेथी और अजवाइन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी होता  होता है।

  • त्रिफला

त्रिफला का नाम बहुत लोग जानते हैं और त्रिफला कई सारी बीमारियों में काम आता है यहां तक कि हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए त्रिफला या त्रिफला  चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है।

अब आप सोच रहे हैं कि त्रिफला चूर्ण  या त्रिफला का उपयोग का हाई ब्लड प्रेशर में कैसे किया जाता है आपको बता दें कि फिर फला को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पी लें इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर में काफी राहत मिलेगी।

  • खानेपिन में परहेज

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए जितना हो सके कम तेल मसाला वाला सब्जी खाए पर्याप्त नींद ले और योगा करें योगा करने के लिए एक निश्चित समय बना लेना चाहिए ताकि

वह नियमित रूप से और नियमित समय पर योगा कर पाए क्योंकि योगा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है और योगा करने से हाई ब्लड प्रेशर में काफी राहत मिलता है।

  • मालिश

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है उनको अपने शरीर का  मालिक प्रतीक दिन तेल से करवाना चाहिए क्योंकि मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और हाई ब्लड प्रेशर में सुधार आता  है।

  • नमक

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं  जब वह डॉक्टर से चेकअप के लिए जाते हैं तो डॉक्टर उन्हें सबसे पहले यही बोलते हैं कि आप खाने में नमक का उपयोग कम करें  क्योंकि ज्यादा नमक का उपयोग करने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना होती है।

  • दुध

वैसे तो दूध हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है कुछ लोग सुबह दूध का सेवन करते हैं या रात में सोने से पहले भी दूध का सेवन करते  हैं

लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जब भी दूध का सेवन करते हैं तो उसमें हल्दी और दालचीनी का पाउडर मिलाकर जरूर पीना चाहिए क्योंकि दालचीनी और हल्दी हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

  • तनाव से दूर रहना

तनाव के कारण किसी भी व्यक्ति का कोई भी बीमारी और ज्यादा बढ़ जाता है जैसे कि ब्लड प्रेशर ज्यादा तनाव या चिंता करने की वजह से बढ़ जाता है और अगर इस वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो आप तुरंत ही किसी जगह पर लेट जाना चाहिए या फिर कहीं आराम करने के लिए बैठ जाना चाहिए।

क्योंकि ऐसी स्थिति में धीमी और शांत सांस लेना चाहिए। जब तक कि आपको आराम महसूस नहीं होता है। अगर कभी भी ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ जाता है तो ऐसा करने से ब्लड प्रेशर  तुरंत ही कम हो जाता है।

आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए नहीं तो उसके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है इसीलिए जितना हो सके तनाव और से दूर रहे।

 

हाई ब्लड प्रेशर की जांच कैसे किया जाता है

वैसे तो डॉक्टर के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर की जांच करना काफी आसान होता है लेकिन जिन लोगों का बीपी बढ़ा हुआ होता है तो डॉक्टर उनको एक हफ्ते में कई बार हाई ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए कहते  हैं।

अब आप सोच रहे हैं कि डॉक्टर कई बार बीपी चेक कराने के लिए क्यों कहते हैं ।वहो ऐसा इसीलिए कहते हैं क्योंकि वो जानना चाहते हैं कि बीपी हमेशा निरंतर रहती है

या नहीं क्योंकि कभी-कभी बीपी अत्यधिक बढ़ जाती है। या अत्यधिक घट भी सकता है। कभी-कभी तो बीपी का अस्तर प्रतिदिन बदलता रहता है।

अगर बीपी बढ़ा हुआ रहता है तो डॉक्टर तुरंत ही कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहते  हैं।

  • यूरिन टेस्ट
  • ईसीजी
  • कोलेस्ट्रोल स्क्रीनिंग

जब डॉक्टर के अनुसार यह सभी टेस्ट करवाए जाते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर का पता ढंग से लग पाता है और मरीज का  समय रहते सही इलाज हो पाता है।

 

हाई ब्लड प्रेशर टेबलेट – High Blood Pressure Tablet in Hindi

जब भी किसी मरीज को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है तो वह डॉक्टर से दिखाते हैं और डॉक्टर उन्हें कई तरह के टैबलेट भी खाने के लिए देते हैं।

आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर  के लिए नीचे कुछ टेबलेट का नाम बता रहे हैं लेकिन इस टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है

क्योंकि कभी भी किसी भी तरह के मेडिसिन का उपयोग डॉक्टर के बिना नहीं करना चाहिए। अगर आप बिना डॉक्टर के सलाह के बिना कोई  मेडिसिन लेते हैं तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

 

Tablet Name Size Price
Amlodac Tablet Amlodac 2.5 Tablet 38.01
Amchek Tablet Amchek 10 Tablet 38.01
Angicam Tablet Angicam 2.5 Mg Tablet 49.0
Aten ATEN 100MG TABLET 14.0
Amlokind AT Amlokind-AT Tablet (15) 71.4
Amtas 5 Tablet Amtas 5 Tablet 38.62
Concor Am Concor AM 2.5 Tablet 61.15
Concor Tablet Concor 10 Tablet 80.48
Met XL AM Met XL AM 25/2.5 Tablet (20)- 103.78
Betacard Betacard 25 Tablet XL 159.6

 

FAQs – High blood pressure ko jad se khatam karne ka upay

सवाल : ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ता है

ब्लड प्रेशर दो चीजों पर निर्भर होता है हृदय द्वारा पंप किए गए ब्लड की मात्रा और धमनियों में रक्त प्रवाह के खिलाफ प्रतिरोध इसीलिए हमारा हृदय जितना ज्यादा ब्लड पंप करता है और हमारा आर्टरीज जितनी पतली होती है हमारा ब्लड प्रेशर उतना ही अधिक होता है।

सवाल : ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए

वैसे तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बहुत सारे चीजे खाया जा सकता है | लेकिन आपको बता दें कि सबसे ज्यादा फायदेमंद नींबू, संतरा, अंगूर, मछली, दूध, दही कद्दू, दाल और हरी साग सब्जी खाना चाहिए क्योंकि इन सब में विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं।

जो हृदय रोग जैसी समस्याओं को कम करने में काफी फायदेमंद होता है इसीलिए इन सब चीजों का सेवन करना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है।

सवाल : बीपी को नार्मल कैसे रखें

बीपी को नार्मल रखने के लिए खाने -पीने में नमक का सेवन बिल्कुल कम करना चाहिए  क्योंकि अत्यधिक नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है

जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता जाता है।अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक सहित कई ह्रदय संबंधित समस्याएं बढ़ने लगता है। इसीलिए हाई बीपी वाले व्यक्ति को ताजा फल का सेवन करना चाहिए इससे हाय बीपी नार्मल हो जाता है।

सवाल : मनुष्य का ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

मनुष्य का सामान ब्लड प्रेशर120/80Mm को माना जाता है लेकिन डॉक्टर के अनुसार 15 से 18 साल के लड़कों का बीपी 117/77mm और लड़कियों का 120/85mm होना चाहिए।

सवाल : ब्लड प्रेशर नापने का तरीका

वैसे तो ब्लड प्रेशर नापने का कई तरीके होते हैं लेकिन सबसे सही तरीका यह है कि सबसे पहले आप अपने ब्लड प्रेशर के बारे में सही जानकारी डॉक्टर से ले उसके बाद अपने हाथ को एक टेबल के ऊपर रखे

और अपनी हथेली को ऊपर की तरफ रहने दे कफ को सही तरह से फूलाने के लिए अपने बाइसेप्स पर बांधे स्क्विजेबल बैलून को दबाएं उसके बाद एनीरॉयड मॉनिटर पर देखें और अपने सामान्य ब्लड प्रेशर से 20 या 30 एमएम तक आप फुलाए जब तक कफ को  फूलाए जाए तो स्टेथोस्कोप को अपनी कोहनी के ऊपरी भाग पर फ्लैट साइड से कफ के पास रखें।

इसके बाद जैसे ही पहली पल्स  वीट सुनाई दे इस पर ध्यान दें कि और इसे नोट कर ले क्योंकि यही आपका सही ब्लड प्रेशर होगा और जाँचने  का तरीका भी सही होगा।

 

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न विशेषज्ञों के अध्ययन और राय के साथ-साथ आम आदमी के स्वास्थ्य पर आधारित है। इस जानकारी को देने का उद्देश्य विषय से परिचित होना है। पाठकों को अपने स्वास्थ्य के आधार पर कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

Conclusion

इस लेख में आपने ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय जाना आशा करते है आप High Blood Pressure ko khatam karne ka upay जैसे महत्वपूर्ण विषय की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें।

और इस विषय संबंधित कोई भी सवाल आप के मन में होगा तो निचे कमेंट में बताये हम आप के कमेंट का जरूर जवाब देंगे | शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

ऐसे में अगर वो इस लेख  को पढेगे तो शायद वो अपने खाने-पीने का ध्यान रख सकते हैं और ब्लड प्रेशर से राहत पा सकते हैं ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!