एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं | Ek Sabe Main Kitni Calories Hoti Hai

एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं : फल खाने का हर कोई शौकीन होता है। वो चाहे बच्चा हो जवान हो या फिर बूढ़ा फल सभी को बेहद पसेद होते है। और हो भी क्यो ना फल होते ही है इतने स्वादिष्ट। की लोग इन्हे खाए बिना रह ही नही सकते है।

पर क्या आप जानते है फल खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। फल खाने से हमारा शरीर बीमारियों से दूर रहता है। क्योकि फल में जरुरी पोषक तत्व होते है। जो हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने में मद्द् करते है।

फल में मौजूद विटामिन, कैलोरी और आवश्यक पोषक तत्व होते है। जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करते है।

पर क्या आप जानते है कि 1 सेब में कितनी कैलोरी होती है। क्या रोजोना 1 सेब खाने से आप मोटे हो सकते हो। सेब खाने के क्या क्या फायदे होते है। यो सभी बाते शायद आप नही जानते होंगे। अगर आप ये बाते नही जानते है, और जानना चाहते है तो इस पोस्ट को आखिरी तक पढ़े।

आज की हमारी ये पोस्ट फल पर ही आधारित है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती है ?। सेब खाने के क्या क्या फायदे होते है। और सेब से जुड़ी तमाम जानकारी इस पोस्ट के जरिए हम आप तक पहुचाएंगे।

 

एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं
एक APPLE में कितनी कैलोरी होती हैं

 

एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं | 1 Apple Mein kitni Calorie Hoti Hai

सेब दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला फल है। क्योकि रोजाना 1 सेब का सेवन डाक्टर को दूर रखता है। सेब स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। सेब एक मीठा फल होता है। सेब में बहुत सारे विटामिन पाये जाते है। और सेब विटामिन C का एक अच्छा स्रोत है।

सेब का स्वाद मीठा होता है। यह बच्चे को भी बहुत पसंद होता है। डाक्टर भी सेब खाने की सलाह देते है। क्योकि इसमें जरुरी तत्व होते है, जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते है

और हमारे शरीर में होने वाली कमी को दूर करते है। तथा हमें स्वस्थ रखते है। इसलिए हमें सेब का सेवन करना चाहिए।

क्या आप जानते है एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं। 100 ग्राम के 1 सेब मे 52 कैलोरी होती है। हर सेब का वजन एक समान नही होता है।

लेकिन 100 ग्राम के 1 सेब मे 52 कैलोरी होती है। जिससे हम अंदाजा लगा सकते है कि सेब में कैलोरी की मात्रा कम होती है।

इसी कारण नियमित रुप से 1 सेब का सेवन करने से वजन भी नही बढ़ता है। और सेब में पोटेशियम, विटामिनसी और पेक्टिसिन होते है।

जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने, स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में तेजी लाने और दिल की रक्षा करने में मदद करते हैं।

 

सेब कैसा फल होता है | What kind of Fruit is Apple

सेब एक प्रकार का फल है। जिसका रंग लाल, पीला या हरा होता है। सेब के अन्दर बीज होते है। सेब मध्य एशिया में सबसे ज्यादा उगाया जाता है। उसके बाद यूरोप में सेब काफी मात्रा में पाया जाता है। सेब के खेती पहाडी स्थानों पर की जाती है।

हिमाचल का किन्नौर इलाका सेब की पैदावार के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। सेब मीठा और स्वादिष्ट फल है। जिसे खाने से बिमारियां दूर रहती है। हम सेब का उपयोग विभिन्न प्रकार से कर सकते है।

हम सेब का जाम और जूस बनाना कर भी सेवन कर सकते है। या हम सेब का छीलका उतारकर भी खा सकते है। हमें रोज 1 सेब का सेवन करना चाहिए। सेब को रोज खाने के बहुत फायदें होते है।

पहले के दशकों में केवल अमीर लोग ही सेब का सेवन कर पाते थे। क्योकि पहले सेब उत्पादन बहुत कम होता था और ये फल अधिक महंगा होने के कारण सेब गरीब लोगो तक नही पहुंच पाता था। लेकिन आज के समय में किसी भी वर्ग के लोग सेब को पूरे विश्व में कही से भी खरीद सकते है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सेब के छिलके में अधिक गुणकारी तत्व होते हैं, इसलिए सेब को छिलको के सहित ही खाना चाहिए, सेब को छिलको सहित खाने से लाभ होता है

साथ ही सेब में फास्फोरस, पोटेसियम, कार्बोहाइड्रेट्स और आयरन की अधिक मात्रा होने के कारण शरीर को अधिक शक्ति और रोग निरोधक क्षमता प्रदान करता है।

 

एक सेब में कितना Nutrition होता है

Amount Per

  • Calories 52

% Daily Value*
Total Fat 0.2 g 0%
Saturated fat 0 g 0%
Cholesterol 0 mg 0%
Sodium 1 mg 0%
Potassium 107 mg 3%
Total Carbohydrate 14 g 4%
Dietary fiber 2.4 g 9%
Sugar 10 g
Protein 0.3 g 0%
Vitamin C 7% Calcium 0%
Iron 0% Vitamin D 0%
Vitamin B6 0% Cobalamin 0%
Magnesium 1%

 

सेब के प्रकार | Type of Apple

बाजार में सेब के दर्जनों और दर्जनों प्रकार हैं, जिनमें से कुछ को आप अपने उत्पाद अनुभाग में अक्सर देख सकते हैं, और कुछ के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा या कभी नहीं देखा होगा।

क्यों की यह पुरे दुनिआ में किसी भी जगह उगते है और जिस जगह यह उगते है वही के अट्मॉस्फेर के अनुसार उनके स्वाद, आकर और कलर में हमे बदलाव दिखाई देता है

निचे हम ने उन सेब ( Apple ) के टाइप नाम साझा किये है जो आमतौर पर जगह-जगह देखने मिलती है जैसे :

सेब का नाम
सेब का फोटो
Winesap
Winesap
Red DeliciousRed Delicious
Pink LadyPink Lady
PazazzPazazz
Pacific rosePacific rose
Opal
Opal
Mutsu
Mutsu
McIntoshMcIntosh
LibertyLiberty
Lady AliceLady Alice
JonagoldJonagold
Jazz jazz
HoneycrispHoneycrisp
HolsteinHolstein
Hidden roseHidden rose
GravensteinGravenstein
Granny SmithGranny Smith
Golden DeliciousGolden Delicious
GalaGala
Fujifuji
Envy Apple
Envy apple
EmpireEmpire
CameoCameo
BraeburnBraeburn
AmbrosiaAmbrosia

 

सेब खाने के फायदे | Health Benefits of Apple in Hindi

सेब फल ना सिर्फ खाने में मीठा होता है, ब्लकि इस फल में औषधि के गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। जिससे हम विभिन्न हानिकारक रोगो से बचे रहते है। इस छोटे से फल में सौंदर्य से लेकर बड़ी बड़ी बिमारियां दूर करने का राज छुपा है।

 सेब से होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से बताया गया है। जो कि निम्न लिखित है
 
  • प्रतिदिन सेब खाने से या सेब कका जूस पीने से शारीरिक शक्ति के साथ शारीरिक सौंदर्य प्रदान होता है।
  • सुबह- सुबह सेब का मुरब्बा खाने से कमजोरी ठीक होती है। और दिल की धड़कन की गति नॉर्मल रहती है।
  • सेब के जूस का रोजाना सेवन करने से या सेब खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति का विकास होता है, जिससे हर प्रकार की बीमारियों शरीर से दूर रहती है।
  • दिमाग के लिए भी फायदेमंद है सेब का मुरब्बा। सुबह सुबह सेब का मुरब्बा खाली पेट खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और दिमाग तेज होता है।
  • 1 चम्मच सेब के रस में शहद का रस मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से स्वास्थ्य और सौंदर्य विकसित होता है।
  • जिसको पथरी की बिमारी हो उसके भी सेब का सेवन करना चाहिए। पथरी के इलाज के लिए सेब बहुत फायदेमंद है। पथरी के इलाज के लिए रोजाना 1 गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने से पथरी से छुटकारा मिलता है।
  • सेब में विटामिन B और विटामिन C और टार्टारिक अमलवी होता है, जो कि पाचन क्रिया को अधिक तीव्र करता है।
  • सेब के अधिक चबा कर खाने से मुँह में लार बनती है। जिससे मुँह के बैक्टीरिया काफी हद तक कम हो जाते है। और साथ ही सेब खाने से दाँतो का पीलापन हट जाता है और दाँत सफेद होकर चमकने लगते है।
  • सेब का रस पीने से गालों का सौंदर्य विकसित होता है, और गाल प्राकृतिक रुप से लाल हो जाते हैं। इसलिए लड़कियों को सेब सेवन जरुर करना चाहिए।
  • सेब के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे और शरीर के विभिन्न भागों पर लगाने से त्वचा निखर जाती है और पहले की अपेक्षा अधिक आकर्षित लगती है।
  • सेब में विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है जिससे मनुष्य की हड्डिया मजबूत होती है।
  • हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी सेब खाने से लाभ मिलता है। हृदय रोगों से पीड़ित स्त्री पुरुषों को सेब खाने से अधिक शक्ति मिलती है।
  • वजन को कम करने के लिए फल का उपयोग फायदेमंद होता है। सेब बिना साइड-इफेक्ट के वजन कम करता है। जिससे शरीर को कोई नुकसान भी नही होता है।
  • एक सेब रोज़ खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। और सेब खाने से या उसका रस पीने से पाचन क्रिया भी तीव्र होती है। साथ ही शरीर में शक्ति और स्फूर्ति का भी विकास होता है।
  • सेब के लगातार सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर आ जाते है।
  • सेब का सेवन हृदय रोगों से भी बचाव करता है।
  • सेब का मुरब्बा खाने से शारीरिक शक्ति विकसित होती है। और घबराहट, पसीने आना और थकावट की विकृतिया दूर होती है।
  • सेब खाने से या सेब का रस पीने से कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती है। और सेब के रस में निम्बू का रस, काली मिर्च का चूरन और सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से भूख अधिक लगने लगती है।
  • सेब के सेवन से कैंसर जैसे रोगों का खतरा कम हो जाता है।
  • सेब का उपयोग हमें मधुमेह होने से बचाता है।

 

सेब के अन्य जबरदस्त फायदे | Other Benefits of Apple

जैसे की हमने आपको उपर बताया हो कि सेब कितने फायदेमंद फल हे। 1 सेब का नियमित रुप से सेवन डॉक्टर को भी दूर भगाता है। उसी प्रकार सेब के और भी जबरदस्त फायदे है, जो इस प्रकार है-

सेब वजन तो कम करता ही है साथ ही इसमें कमजोरी दूर करने वाले तत्व भी मौजूद होते है। इसमें आयरन पाया जाता है। जो कि खून की कमी दूर भी करता है और खून साफ करता है।

इसीलिए बीमारी के समय डॉक्टर भी सेब खाने की सलाह देते है। सेब प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है। जिससे बीमारी खरीर से दूर रहती है।

आँखों के लिए भी फायदेमंद है सेब। सेब में फीटो Nutrients तथा Anti oxidants पाया जाता है जो आँखों की रोशनी बढ़ाता हैं। इसके नियमित उपयोग से रात को कम दिखाई देने की समस्या कम हो जाती है।

साथ ही आँखों की अन्य परेशानियां जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा आदि से भी बचा जा सकता है।

जिन लोगों को जुकाम की शिकायत रहती है औऱ उनका जुकाम ठीक ही नहीं होता है, उन्हें रोजाना खाना खाने से पहले एक सेब खाना चाहिए। इससे जुकाम ठीक हो जाता है और सिरदर्द में भी आराम मिलता है।

नींद ना आने का समस्या से भी छुटकारा दिलाता है सेब। इसके लिए एक सेब काटकर एक गिलास पानी में उबाल लें। फिर ठंडा होने पर उसे मसल कर छान ले और स्वाद के लिए थोड़ी शक्कर या नमक डालकर पी लें। इसके इस्तेमाल से नींद आसानी से आने लगेगी।

बच्चों को दस्त की समस्या होने पर सेब के इस्तेमाल से राहत मिलती है। बच्चों को दस्त से राहत के लिए सेब का रस थोड़ी थोड़ी देर में देना चाहिए। इससे दस्त ठीक हो जाते है।

सेब का रस बड़े लोगों को भी दे सकते है। दस्त में सेब का उपयोग छिलके हटाकर करना चाहिए।

बालों के लिए भी सेब बहुत लाभदायक है। सेब में विटामिन-ई, विटामिन-सी, जिंक और आयरन आदि गुण पाए जाते है। ये गुण आपके बालों को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या को दूर करते है।

 

सेब के उपयोग | Uses of Apple

सेब के फायदे तो आप जान ही चुके होंगे। अब हम आपको बताएंगे कि सेब को कैसे खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और कब खाना चाहिए।

हमें सेब ही नही सभी फल को हमेशा धो कर ही खाना चाहिए। सेब को आप धोने के बाद सीधे या काटकर भी खा सकते हैं। चाहे तो आप सेब को काला नमक लगा कर भी खा सकते हैं।

या फिर आप सेब को और फलों के साथ फ्रूट सलाद बनाकर खा सकते है। इसमें आफ स्वादानुसार चाट मसाला बी डाल सकते हैं। या आप सेब का जूस निकालकर भी पी सकते हैं।

आप सेब का इस्तेमाल दूध और शहद के साथ भी कर सकते है। सेब का उपयोग आप विभिन्न प्रकार से कर सकते है। जैसे- एप्पल पाई, केक, फ्रूट कस्टर्ड, डोनट और एप्पल फ्रेंच टोस्ट आदि।

हमें एक दिन में 1 सेब का सेवन जरुर करना चाहिए। और अगर आप सेब का सेवन कर रहे है तो खाली पेट ही करे या सुबह सुबह इसका सेवन करे। सुबह सुबह सेब का सेवन करने से ये शरीर को लाभ पहुंचाता है।

 

सेब के नुकसान | Side Effects of Apple

  1. सेब यू तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों को सेब खाने से एलर्जी हो जाती है। ऐसे लोगो को सेब खाने से परहेज करना चाहिए। या ऐसे लोगो को सेब खाने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से सलाह जरुर लेनी चाहिए।
  2. सेब के सिरके को दांतों के लिए लाभकारी बताया गया है लेकिन इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में करने से यह हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  3. अत्यधिक सेब का सेवन रक्त में पोटैशियम की मात्रा को कम कर देता है। और पोटैशियम हमारे शरीर का बहुत ही उपयोगी पदार्थ होता है। जिससे हड्डिया कमजोर हो जाती है।
  4. खाली पेट सेब के रस का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त की शिकायत हो सकती है। जो लोग नियमित रूप से सेब के रस का सेवन करते हैं उनमें सरदर्द, चक्कर, थकान आदि की समस्याएं अत्यधिक पायी जाती हैं।
  5. ज्यादा सेब का सिरका लेने से हमारी त्वचा पर इसका उल्टा असर हो जाता है। इससे हमारा कंठ भी खराब हो जाता है, और ये सब सेब के सिरके को बिना पानी मिलाए पीने के कारण होता है।
  6. सेब का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल वजन कम करने के स्थान पर वजन कही अधिक बढा सकता है।

 

जिस प्रकार हर एक वस्तु के फायदे होते है उसकी प्रकार उसके नुकसान भी होते है। और हमें ध्यान में रखकर ही किसी भी वस्तु का सेवन करना चाहिए।

उसी प्रकार सेब का उपयोग भी हमारे लिए फायदेमंद है लेकिन सेब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमें उसके साइड – इफेक्ट यानि नुकसान हो सकते है।

जैसे एलर्जी, मोटापा, ह्रदय रोग, मधुमेह, रक्त चाप, शरीर में कमजोरी आदि समस्या हमें सेब के अधिक उपयोग से हो सकती है। इसलिए सेब का इस्तेमाल जरुरत से ज्यादा ना करे।

 

conclusion

आज के हम ने ” एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं | Ek Sabe Main Kitni Calories Hoti Hai” इसके बारे में जाना और आशा करते है की आप को 1 apple mein kitni calorie hoti hai इसके बारे सही ज्ञान प्राप्त हूआ है

यदि अभी भी आप के दिल में सेब के कैलोरी संबंधित कोई सवाल होगा तो आप निचे कमेंट में उसे पूछ सकते है जिसका जवाब हम जरूर देने की कोशिश करेंगे

यदि आप को यह लेख पसंत आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले क्यों की आप का एक शेयर हमे इस तरह के लेख लिखने में काफी प्रेरित करता है | इस लेख को शुरवात से अंत तक पढ़ने के लिए तहे दिल से शुक्रिया

Leave a Comment

error: Content is protected !!