हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Height badhane ki Ayurvedic Dawa

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा : आज हर कोई संसार में प्रगति करना चाहता है और अपना कद बढ़ाना चाहता है।

चाहे वह कोई सा भी क्षेत्र हो व्यक्ति यह चाहता है कि उसका कद उस क्षेत्र में सबसे ऊंचा रहे और वह सबसे ज्यादा प्रगति करें परंतु कई बार इस प्रगति के चक्कर में उसका स्वयं का कद बहुत छोटा रह जाता है अर्थात कि उसकी हाइट नहीं बढ़ पाती है।

तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं की हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है और साथ ही इससे जुड़ी वे सभी जानकारियां जो शायद आपके लिए जानना जरूरी है।

तो आज भी कही सारे युवक अपने छोटे हाइट को लेकर चिंतित होते और वे हाइट बढ़ाने के हर मुमकिन कोशिश करते है ताकि उनकी कुछ हाइट बढ़ जाये

लेकिन प्रकृति के अनुसार एक उम्र होती है उसी उम्र में मानवी शरीर की हाइट तेज़ी से बढ़ती है और यह उम्र होती है 17 से 21

अब यदि अगर आप इस उम्र में है और अभी भी आप की हाइट नहीं बढ़ रही है तो आप को निचे दिए हाइट बढ़ाने की दवा को लेना चाहिए और उसके साथ नियमित व्यायाम करना जरूरी है ताकि आप की हाइट तेज़ी से बढे और आप को हाइट संबंधित भविष्य में कोई परेशानी न हो

 

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Height badhane ki Ayurvedic Dawa

 

Height badhane ki Ayurvedic Dawa
Height badhane ki Ayurvedic Dawa

 

हाइट नहीं बढ़ने के कारण क्या है – Height na badhne ke karan

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा को जानने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि वह कौन कौन से कारण है जिसके कारण हमारी हाइट नहीं बढ़ती हैं।

इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे कि आनुवांशिक कारण या फिर हार्मोन की गड़बड़ी के कारण या फिर कई अन्य कारण भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

 

1) हाइट ना बढ़ने के पीछे जो आनुवांशिक कारण है वह यह है कि यदि आपके माता-पिता की हाइट छोटी है या फिर यदि आपके परिवार वालों की हाइट भी छोटी है तो हो सकता है,

इसका असर भी आप पर हो और यह भी आपकी हाइट छोटी होने का एक कारण हो सकता है जो कि आनुवांशिक कारणों में आता है।


2) हाइट न बढ़ने का एक और कारण हो सकता है हार्मोन की गड़बड़ी। अगर आपके शरीर में हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन का सही रूप से स्त्रावण नहीं हुआ है, तो भी आपकी हाइट छोटी रह सकती हैं जो कि आपके मस्तिष्क में स्थित पीयूष ग्रंथि की वजह से भी हो सकता है।


3) हाइट ना बढ़ने के अन्य कारण यह हो सकते हैं जैसे कि आपके रीड की हड्डी छोटी हो या फिर आप के हड्डियों की शारीरिक वृद्धि उतनी ज्यादा ना हो रही हो जितनी होनी चाहिए।

इसके अलावा छोटी हाइट होने का कारण यह भी हो सकता है कि आपके द्वारा किसी प्रकार का व्यायाम या किसी प्रकार की कसरत आदि नहीं की जाती है जो की हाइट बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

 

हाइट बढ़ने की सही उम्र क्या है – Height badhane ki maximum age kya hai

हमारे मानव शरीर में वर्द्धी होना तब से ही शुरू हो जाता है जब हम छोटे होते हैं और एक आयु सीमा आने तक हमारे शरीर की संपूर्ण प्रति हो जाती है अर्थात की उसके बाद हमारी शारीरिक वृद्धि नहीं होती है।

अगर हाइट बढ़ाने की एक निश्चित समय सीमा की बात की जाए तो यह 11 साल से लेकर 21 साल तक रहती है परंतु कई लोगों का यह मानना है कि इस उम्र के बाद भी हमारी हाइट बढ़ सकती है।

अगर हमारे द्वारा किसी प्रकार की शारीरिक कसरत की जाती है और ऐसा हो भी सकता है यदि आप उचित रूप से यह शारीरिक कसरतें करते हैं तो।

 

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करे – Height badhane ke liye kya karen

अगर हम हमारे शरीर की हाईट को बढ़ाना चाहते हैं तो एक निश्चित समय सीमा के बाद यह हमारे हाथ में नहीं रहता, परंतु इससे पहले हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न प्रकार के हार्मोनओ द्वारा इसकी वर्दी सुनिश्चित की जाती है।

आप चाहे तो निम्नलिखित उपायों द्वारा अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं जो कि हम आपके लिए इस लेख में बताने वाले हैं।

1) हाइट बढ़ाने के लिए जो सबसे जिम्मेदार कारक है वह है हार्मोन जो कि आपके शरीर के आंतरिक भाग में होता है और उसे कंट्रोल करना हमारे हाथ में नहीं होता है।

कई बार यह होता है कि हमारे शरीर में मौजूद हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन इन एक्टिव होते हैं, और इन्हें एक्टिव करने के लिए हम कोई भी दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं

जो कि इन एक्टिव करते हैं। ऐसा करने पर हमारी हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन का स्त्रावण हमारे शरीर में होना शुरू हो जाएगा और हमारी हाइट बढ़ जाएगी।


2) हाइट बढ़ाने के लिए हम शारीरिक व्यायाम का सहारा ले सकते हैं और कई बार कई सारे योगासन द्वारा भी हम हमारी हाइट को बढ़ा सकते हैं।

आपने कई लोगों को बहुत सारे पब्लिक पार्क में उल्टे लटकते हुए देखा होगा या फिर उन्हें सीधे लटकते हुए देखा होगा। उनके द्वारा ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उनकी मांसपेशियों के खिंचाव द्वारा उनकी हाइट बढ़ सके।


3) हाइट बढ़ाने के लिए आप अनेक प्रकार के हाइट ग्रोइंग कैप्सूल्स का प्रयोग कर सकते हैं जो कि विभिन्न मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होते हैं और आप किसी अच्छे डॉक्टर से इसकी सलाह लेकर इनका सेवन कर कर अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं।


4) हाइट बढ़ाने के लिए आमतौर पर अलसी के बीजों का प्रयोग किया जाता है क्योंकि इनमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारी हाइट को बढ़ाने में मदद करते हैं और इनका सेवन करें हम हमारी हाइट को एक निश्चित स्तर तक बढ़ा सकते हैं।


5) अगर आप होम्योपैथिक और एलोपैथिक दवाओं से परहेज चाहते हैं, तो आप अपनी हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो कि इसके लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती हैं।

 

हाइट बढ़ाने की जड़ी बूटी – Height badhane ki jadi buti

हाइट बढ़ाने के लिए कई सारे आयुर्वेदिक डॉक्टरों द्वारा हमें विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों को ग्रहण करने की सलाह भी दी जाती हैं। आमतौर पर यह देखने में पाया गया है कि इनका इस्तेमाल करने से हमारी हाइट बढ़ने की गति भी तेज होती हैं।

1) अश्वगंधा : आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए इस अश्वगंधा जड़ी बूटी का सहारा ले सकते हैं क्योंकि इसके हाइट बढ़ाने के लिए कई सारे सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं।


2) त्रिफला चूर्ण : आप यदि इस त्रिफला चूर्ण का सेवन सदैव रात्रि काल को सोने से पहले करते हैं तो इससे भी आपको हाइट बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। आप चाहे तो इसका सेवन सुबह शाम भी कर सकते हैं।


3) देसी गाय का शुद्ध देसी घी : आप भी अपनी छोटी हाइट से परेशान है तो आप शुद्ध देसी घी का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे भी आपकी हाइट बढ़ती है।


4) आप शिलाजीत और आमलकी जैसी जड़ी बूटियों का सेवन भी कर सकते हैं जो कि आपकी हाइट बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी


5) इसके अलावा अन्य जड़ी बूटियां जो आपकी हाइट बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाती है

वह है शतावरी, लक्षा, अर्जुना, बाला इत्यादि जिन्हें आप किसी अच्छे से डॉक्टर के पास जो कि आयुर्वेद के जानकार हैं, उनसे प्राप्त कर सकते हैं और अपनी हाइट को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

अतः इन सभी जड़ी बूटियों का सेवन करने पर भी आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं और एक अच्छी पर्सनालिटी के साथ लोगों के सामने जा सकते हैं। एक अच्छी हाइट का संबंध सीधे तौर पर एक अच्छी पर्सनालिटी से भी माना जाता है।

 

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – Height badhane ki ayurvedic dawa

अगर आप भी अपनी कम हाइट की वजह से परेशान हैं और आपने लगभग हर जगह से अपना इलाज करवा लिया है तो अब एक बार आप को हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्योंकि आयुर्वेदिक उपचार थोड़ी सी देर से जरूर काम करता है परंतु इसका असर जरूर दिखता है।

तो अब हम बात करने वाले हैं की हाइट बढ़ाने के लिए हम किस किस प्रकार की आयुर्वेदिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह दवाएं हमारे लिए कितनी कारगर सिद्ध होगी।

1) आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा के साथ थोड़े से काले तिल मिलाकर यदि 1 महीने तक रोजाना खाओगे तो इससे आपकी हाइट जरूर बढ़ती है।


2) आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए एक कटोरी दही में थोड़ी सी दाल मिलाकर और इसमें थोड़ा सा चूना मिलाकर इसका सेवन रोजाना एक बार करें

इस आयुर्वेदिक उपचार द्वारा आप की हड्डियां मजबूत होगी और उनमें एक अलग ही प्रकार का लचीलापन आएगा जिससे आपकी हाइट बढ़ेगी।


3) हाइट बढ़ाने के लिए अगला आयुर्वेदिक उपचार यह है कि आप एक बरगद के पेड़ के फल को लेवे और उसमें 50 ग्राम थोड़े से मिश्री के दाने और 50 ग्राम थोड़ा सा जीरा लेकर इन सभी को अच्छे से मिक्सी में पीस लें और फिर थोड़े से गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें इससे भी आपको हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।


4) आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए हिमालया द्वारा प्रसारित अश्वगंधा कैप्सूल को भी ले सकते हैं। जो कि पूर्णतया आयुर्वेदिक पद्धति पर आधारित है और यह दावा करते हैं कि इससे आपकी 100% हाइट बढ़ेगी।


5) आप ही हीमाल्या द्वारा ही प्रसारित आरजूना आयुर्वेदिक दवाई को भी अपनी हाइट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि पूर्णतया आयुर्वेदिक पद्धति पर आधारित है।

इस प्रकार से इन सभी आयुर्वेदिक दवाओं और आयुर्वेदिक नुस्खों का प्रयोग करके आप अपनी रुकी हुई हाइट को बहुत ही आसानी से पढ़ा सकते हैं और एक अच्छी पर्सनालिटी के मालिक बन सकते हैं।

 

हाइट बढ़ाने की Homeopathic दवा :

अगर आप अपनी हाइट को कुछ होम्योपैथिक दवाई द्वारा बढ़ाना चाहते हैं तो अब हम आपको बताना चाहते हैं कि वे कौन कौन सी होम्योपैथिक दवाइयां है, जो कि आपकी हाइट को बढ़ाने में आपके काम आएगी और इनका प्रयोग करके आप अपनी हाइट को बहुत आसानी से बड़ा पाएंगे।

होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करने का यह फायदा है कि यह दवाइयां भी आयुर्वेदिक दवाइयों की तरह किसी भी रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मानी जाती हैं।

1) Right height tablet’s। आप इन होम्योपैथिक गोलियों का इस्तेमाल कर अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं।


2) अगर आप छोटे बच्चों की हाइट न बढ़ने के कारण परेशान है तो आप छोटे बच्चों के लिए “हाइट एक्स” नामक होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए असरकारक मानी जाती हैं।


3) आप शतावर चूर्ण का इस्तेमाल करके भी अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं जो कि होम्योपैथी की एक अन्य दवाई है।


4) आप “सुपर हाइट” जैसे ग्रोथ प्रमोटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि एक पूर्णतया होम्योपैथिक पद्धति पर आधारित मेडिसन है जो की हाइट बढ़ाने के लिए असरकारक मानी जाती है।


5) Blooume। होम्योपैथी की इस मेडिसन का इस्तेमाल छोटे बच्चों की रुकी हुई हाइट को बढ़ाने के लिए किया जाता है क्योंकि यदि इसे छोटे बच्चों को दिया जाता है तो उन्हें यह समस्या आगे नहीं होती है और यहीं से उनकी हाइट बढ़ जाती हैं।


इस प्रकार से आप इन सभी होम्योपैथिक दवाओं का इस्तेमाल करके भी अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं और आप अपनी मनचाही हाइट प्राप्त कर सकते हैं। हमारी सभी पाठकों से यह सलाह है कि इन दवाइयों का इस्तेमाल करने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लेवे।

 

हाइट बढ़ाने की दवा कैप्सूल – Height badhane ki capsule

आज बाजारों में कई सारे ऐसे कैप्सूल भी मिलते हैं जो हमारी रुकी हुई हाइट को मात्र कुछ महीनों में पढ़ा देते हैं परंतु इनमें से अधिकतर कैप्सूल्स का कई बार साइड इफेक्ट भी होता है जो कि हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।

परंतु आज हम आपको उन कैप्सूल के बारे में बताने वाले हैं जो वास्तविकता में आपकी हाइट को बढ़ाते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी आपके शरीर पर नहीं होता है।

  1. Long look capsules
  2. Best choice nutrition capsule
  3. More power capsules
  4. Speed height capsules
  5. Calcium magnesium capsules
  6. Calcium magnesium zinc plus capsules

 

आप इन सभी कैप्सूल्स का प्रयोग करके अपनी रुकी हुई हाइट को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हैं परंतु जैसा कि हमने पहले ही कहा है किसी भी प्रकार की दवाइयों को लेने से पहले एक बार अपने किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लेवे।


FAQ : हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का नाम

सवाल : हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन का क्या नाम है।

हाइट बढ़ाने वाला हार्मोन का नाम एचजीएच है।

सवाल : हाइट बढ़ने की सही उम्र क्या होती है।

लंबाई बढ़ने की सही उम्र 11 से लेकर 21 साल होती है।

सवाल : क्या 21 साल के बाद भी हाइट बढ़ाई जा सकती हैं।

हां। 21 साल के बाद भी हाइट बढ़ा सकते हैं परंतु इसके लिए हमें विभिन्न प्रकार की दवाइयों को लेना होगा तथा विभिन्न प्रकार के व्यायामओं को करना होगा।

सवाल : हाइट बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट कैप्सूल कौन सा है।

speed height capsules। हाइट बढ़ाने के लिए यह कैप्सूल सबसे बेस्ट है।

सवाल : क्या बिना किसी दवाई के हाइट बढ़ाई जा सकती हैं।

हां, परंतु इसके लिए हमें विभिन्न प्रकार की कसरते है और विभिन्न प्रकार के योगासन करने होते हैं।

 

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न विशेषज्ञों के अध्ययन और राय के साथ-साथ आम आदमी के स्वास्थ्य पर आधारित है। इस जानकारी को देने का उद्देश्य विषय से परिचित होना है। पाठकों को अपने स्वास्थ्य के आधार पर कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Conclusion

इस लेख में आपने हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है के बारे में जाना आशा करते है | आप Height badhane ki Ayurvedic Dawa जैसे महत्वपूर्ण विषय की पूरी जानकारी जान चुके होंगे।

आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media पर सबके साथ इसे Share अवश्य करें

हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपने अमूल्य सुझावों को हमारे सुझाव बॉक्स में जरूर लिखें ताकि आगे आने वाले समय में हम आपके लिए इसी प्रकार की सकारात्मक लेख लाते रहे और आपके ज्ञान में वृद्धि करते रहे। धन्यवाद

 

error: Content is protected !!