पथरी तोड़ने की दवा और इलाज (Stone) Pathri Todne ki Dawa

पथरी तोड़ने की दवा :  पथरी यानीके स्टोन (stone) की आम समस्या है पूरे भारत मे नही बल्कि पूरी दुनिया कई लोग इस समस्या से पीड़ित होते है।

हालांकि इस समस्या के ईलाज भी कई है कुछ लोगों को नॉर्मल पथरी होने पर बिना इलाज ठीक हो जाती है तो कई लोगों को सटीक इलाज की जरूरत पड़ती हैं।

आज के इस दौर में हर कोई फैशनेबल लाइफस्टाइल चाहता है और खानपान की चीजो में भी कई लापरवाही करते हैं।

उसके कारण पथरी जैसी समस्या पैदा होती हैं आपको बता दें पथरी गलत चीजों को खाने या पीने से होनेवाली बीमारी है वैसे सिर्फ पथरी ही नही बल्कि कई ऐसी बीमारियां है जो खानपान से होती हैं

उनमें पथरी भी शामिल है । अगर आप भी पथरी (stone) की समस्या से पीड़ित हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि हम आपको बताएंगे पथरी तोड़ने की दवा के बारे में साथ ही उपाय और इस बीमारी से छुटकारा पाने की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

 

पथरी तोड़ने की दवा – Pathri (Stone) Todne ki Dawa

Pathri Todne ki Dawa
Pathri Todne ki Dawa

 

Pathri ke lakshan – पथरी के लक्षण

पथरी के लक्षण साधारण होते है लेकिन अगर दर्द बढ़ जाता हैं तो आपको इलाज की जरूरत पड़ती हैं और इसके लक्षण पथरी पर निर्भय करता है

यानीके अगर आपको पथरी छोटे एमएम की है तो आपको नॉर्मल या साधारण दर्द होता है और साथ ही उसके लक्षण भी साधारण होते हैं

कई बार हमारे शरीर मे पथरी होते हुए भी पता नही चलता लेकिन जैसे-जैसे हम खाने पीने की चीज़ो में लापरवाही करने लगते है ऐसी स्थिति में पथरी का आकार बढ़ने लगता है और गंभीर समस्या पैदा करता है। वैसे हमने पथरी के कुछ मुख्य लक्षणों के बारे में बताया है।

  • पेशाब में जलन
  • पेशाब करते समय दर्द
  • पेशाब रुक कर आना
  • पेट के साइड में या पीठ पर तेज दर्द होना
  • बुरे रंग या गाढ़ा पेशाब
  • उल्टी या मतली
  • बुखार के साथ ठंड लगना
  • पीठ के हिस्से पर रुक रुक के दर्द होना या दर्द के झटके महसूस होना।
  • चक्कर आना साथ ही कमजोरी महसूस होना

दोस्तो यह मुख्य लक्षण हैं लेकिन कई लोगो को इन मे से किसी एक या दो लक्षण देखने को मिलते हैं

लेकिन आपको बता दें पथरी का मुख्य लक्षण जो ज्यादातर लोगों में देखने को मिलता है वो यह है कि पेशाब में जलन,पेशाब रुक रुक कर आना, साथ ही तेज पीठ दर्द यह पथरी होने का संकेत माना जाता है।

 

पथरी के दर्द की टेबलेट – Pathri ke dard ki tablet

कई लोगों जब पीठ दर्द या पथरी के लक्षण होते हैं तो वह पैन किलर जैसी टेबलेट लेते है

इस टेबलेट से दर्द कुछ देर के लिए कम हो जाता है लेकिन इस समस्या से निजात पाना मुश्किल होता है,  ऐसे में आपको पथरी का इलाज करवाना उचित होता है।

कई डॉक्टर इस समस्या के लिए मरीज़ को एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने का सुजाव देते है।

दोस्तो दूसरी एलोपैथिक दवाओं से बेहतर होमियोपैथिक टेबलेट द्वारा पथरी का इलाज करवाना उत्तम विकल्प हैं।

क्योंकि इससे मरीज़ को किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स होने का खतना नही होता। ज्यादातर डॉक्टर मरीज़  होमियोपैथिक दवाओं का सेवन करने का कहते है

हमने कुछ पथरी के दर्द की टेबलेट के बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • यूआरओ-05 (URO-05)

हालांकि में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा रिसर्च की गई टेबलेट यूआरओ-05 पथरी के लिए काफी कारगर साबित हो रही हैं।

यह कितनी भी बड़ी पथरी हो चाहे किडनी की हो या यूरिन की पथरी हो इस टेबलेट का सेवन करने से पथरी के लक्षणों में राहत मिलती हैं।

  • सारसापेरिला – Sarsaparilla

अगर मरीज़ को पथरी के कारण पेशाब के लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे पेशाब रुक रुक आना,पेशाब में जलन होना या पेशाब करते समय दर्द महसूस होने पर सारसापेरिला टेबलेट काफी कारगर मानी जाती हैं। यह वैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी होमियोपैथीक दवा है।

  • लाइकोपोडियम – Lycopodium

अगर पेशाब में तेज जलन या तेज पीठ दर्द होने पर डॉक्टर आपको यह होमियोपैथीक दवा का सुजाव देते है साथ ही इसे पथरी तोड़ने की दवा मानी जाती हैं,

आपको बता दें मरीज़ को जभी पेशाब की समस्या पथरी के कारण होती हैं और रुक कर पेशाब आना या पथरी के अन्य लक्षण को ठीक करने लिए भी काफी असरकारक मानी जाती है।

  • ओसिमम कैनम – Ocimum Canum

वैसे यह औषधीय गुणों से बनी होमियोपैथीक दवा है यह दवा यूरिक एसीड से बनने वाली पथरी के लिए काफी कारगर मानी जाती है, पीठ दर्द और अन्य लक्षण जैसे कि उल्टी,पेशाब रुक कर आना ऐसे कई पथरी के लक्षणों को राहत देती हैं।

 

पतंजलि की पथरी की दवा – Pathri ki Patanjali Dawa

पथरी की समस्या के लिए कई बार पतंजलि दवा काफी कारगर साबित होती है, लेकिन आपको एक बात बता दें पथरी एक ऐसी समस्या है जो दोबारा होने की संभावना ज्यादा रहती हैं

इसलिए किसी भी आयुर्वेदिक या पतंजलि से जड़ से खत्म किया जाए वो मरीज़ पर निर्भय करता है हालांकि कुछ लोगो को पतंजलि दवाओं से पथरी की समस्या जड़ से खतम भी हो जाती है। हमने नीचे पंतजलि की पथरी की दवा दी है जो पथरी तोड़ने की दवा का बेहतर विकल्प है

  • दिव्य लिथोम

किडनी की पथरी को तोड़ने की दवा पतंजलि में सबसे बेहतर दिव्य लिथोम को माना जाता है, यह दवा गोखरू का मिश्रण शामिल होता है जिससे किडनी की पथरी,पेट मे जलन और पीठ दर्द के लिए यह दवा राहत दिलाने में मददगार है।

  • दिव्य हजरुल यहूद भस्म

मूत्रमार्ग या यूरिन इंफेक्शन के लिए यह पतंजलि दवा दिव्य हजरुल यहूद भस्म लाभदायक मानी जाती हैं, यह दवा हर्बल औषधि से बनी है

साथ ही इनके सेवन करने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स नही होता। इसके अलावा हमारे बॉडी में डिटॉक्सीफाई करने के लिए काफी असरकारक दवा है।

  • दिव्य श्वेत पर्पटी

कई गुणकारी जुड़ी बूटियों को मिलाकर दिव्य श्वेत पर्पटी को बनाया गया है, अगर आपको लंबे समय से पथरी की समस्या या आपको गंभीर पथरी के लक्षण हैं तो यह दवा काफी फायदेमंद रहने वाली है,  यह यूरिन को शुद्ध बनाकर पथरी को तोड़ कर इस समस्या से बड़ी आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

  • गोखरू क्वाथ

आपको पता ही होगा पथरी का दर्द किंतन दर्दनाक होता है ऐसे अगर आप पतंजलि दवा का सेवन करने का विचार कर रहे है तो गोखरू क्वाथ दवा आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है

क्योंकि यह किडनी की पथरी और पित्ताशय की पथरी साथ ही यूरिन इंफेक्शन के किए काफी असरकारक होती हैं

 

पथरी का इलाज – Pathri ka ilaaj

अगर मरीज को गंभीर लक्षण हैं,  या दवाओं से ठीक नही हो रहे तो डॉक्टर आपको तकनीकी उपाय के जरिए लेज़र ट्रीटमैंट करने का सुजाव देते है।

वैसे पथरी की समस्या को ठीक करने का कई प्रकार होते है, उनमें से कई कारगर रहते हैं तो कुछ इलाज लंबे समय करने के बावजूद पथरी की समस्या से निजात नही मिलता,

कई लोग पथरी तोड़ने की दवा इस्तेमाल करते थे लेकिन समय पर डॉक्टर से इलाज न करवाने से समस्या बढ़ जाती हैं वैसे पथरी के इलाज के कई प्रकार है जो हमने नीचे महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

  • घरेलू उपाय:

अक्सर लोग पथरी की समस्या होने पर घरेलू उपाय अपनाकर इलाज करते हैं और कही बार यह काफी कारगर होते है

जिनमे आप घर बैठे अपने घर में उपलब्ध आयुर्वेदिक चीजे और फल फूलों द्वारा घरेलू दवा बनाकर आप इसका सेवन कर सकते और पथरी जैसी समस्या से निजात पा सकते है।

  • देशी इलाज:

देश इलाज गांव और शहरों में पथरी के लिए काफी किए जाते है पथरी के देशी उपाय में ऐसी चीजो का समावेश होता है

जो हमारे घर मे या आसपास आसानी से उपलब्ध हो जाती है देशी उपाय में पानी भी शामिल है जैसे कि भरपूर पानी पीने से पेशाब में पथरी कुछ ही दिनों में निकल जाती हैं साथ ही कैसे औषधियों द्वारा देशी इलाज किया जाता है।

  • थैरेपी करना:

किडनी की पथरी के लिए ज्यादातर इलाज थैरेपी द्वारा किया जाता है, और थैरेपी लेना काफी कारगर माना जाता है, थैरेपी द्वारा इलाज के लिए डॉक्टर से पूरी जानकारी लेना बेहद जरूरी है साथ ही डॉक्टर के सूचना के मुताबिक थैरेपी इलाज करना चाहिए।

  • सर्जरी द्वारा इलाज:

जब पथरी बड़े आकार हो जाती हैं या बिस एमएम से ज्यादा उनकी साइज होती है या गंभीर समस्या पैदा होती हैं तब पथरी का आखरी इलाज सर्जरी द्वारा किया जाता है

जिसे हम किडनी स्टोन रिमूवर भी कहते है। इस इलाज के बाद ज्यादातर लोगों को दोबारा पथरी होने की संभावना कम हो जाती हैं।

साथ ही आप जानते हैं डॉक्टर द्वारा पथरी तोड़ने की दवा का सेवन करने को कहते हैं जिसके जरिए आप पथरी का इलाज आसानी से कर सकते है लेकिन उसके अलावा और भी पथरी के इलाज के उपाय है।

 

पथरी का दवा आयुर्वेदिक – Pathri ka ayurvedic Dava

पथरी की समस्या से हमारे देश मे लग भग लाखों लोग पीड़ित होते है,

और उन में से कई लोग आयुर्वेदिक उपाय द्वारा इस बीमारी निजात पाने में सफल रहते है तो कुछ लोगों को कई दवाओं का सेवन करने के बावजूद यह समस्या ठीक नही होती

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पथरी की समस्या हर किसी को होती हैं,

और हमारे शरीर मे मौजूद होती हैं लेकिन भरपूर पानी पीने वाले लोगों को इसका असर देखने को नही मिलता तो कुछ लोगो यूरिन में पथरी के कण जमा हो जाते हैं, और धीरे धीरे पथरी जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

हमने नीचे पथरी तोड़ने की दवा जो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी है उसके बारे में बताया है। जिसे शुरवात से अंत तक जरूर पढ़े 

  • गोखरू

गोखरू का इलाज पथरी को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक दवा के तौर पर किया जाता है,गाढ़ा पेशाब, या जलन जैसी समस्याओं को ठीक करता है

इसका उपयोग करना आसान है आप गोखरू का चूर्ण या काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पीने से आपको कुछ ही दिनों में पथरी की समस्या से निजात पा सकते है।

  • कुलथी

यह आयुर्वेदिक उपाय किडनी में होने वाली पथरी के लिए रामबाण इलाज है इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं

जो पथरी को तोड़कर इस बीमारी को ठीक करने में मदद मिलती हैं। इसका उपयोग करने के लिए आपको कुलथी के बीजों को पीसकर पाउडर बनाकर सेवन कर सकते है।

  • पाषाणभेद

पाषाणभेद को हिमालय जड़ी बूटी माना जाता है और यह आमतौर पर बाजारों में आसानी से मिल जाता है।

यह यूरिन एसिड को कंट्रोल करता है जिससे पथरी को ज्यादा फैसले ने रोकता है

या उसके आकार को कम कर के पथरी को तोड़ने का काम करता है,इसका आप काढ़ा बनाकर दिन में एक या दो बार पी सकते हैं लेकिन आपको बता दें इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी आपके लिए बेहद जरूरी है।

 

पथरी का घरेलू उपचार – Pathri ka Gharelu Upchar Batao

पथरी की समस्या उसकी को होती हैं जिनके शरीर मे पानी की कमी या यूं कहें कम पानी पीते हो

इसके अलावा मसालेदार भोजन खाते हैं,  साथ ही कई खानपान के कारण किडनी या पित्ताशय में दूषित कण द्वारा पत्थर जैसी चीजें आकार लेती हैं जो पथरी के तौर पर विकसित होती हैं

लेकिन डरने की बात नही है हमने आपको पथरी तोड़ने की दवा के बारे में बताया आगे हमने पथरी का घरेलू इलाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

  • अनानास का ज्यूस

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अनानास का ज्यूस काफी कारगर माना जाता है,साथ ही इसमें फाइबर होता है जो पथरी की समस्या के लिए काफी फायदेमंद है अगर आप हरोज अनानास का ज्यूस दिन में दो बार पीते हैं तो बड़ी से बड़ी पथरी कुछ ही दिनों में पेशाब में निकल जाएंगी।

  • भरपूर पानी पीना

अक्सर पथरी उन्ही को होती हैं जो कम पानी पीते हैं ऐसे में अगर आप पथरी तोड़ने की दवा के रूप में भरपूर पानी पीते हैं तो कम से कम एक हप्ते या पंद्रह दिनों के भीतर पेशाब में निकल जाएंगी,अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं तो आपको दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीना चाहिए,भरपूर पानी पीने से यूरिन में बढ़ोतरी होती हैं और पथरी का क्षार पेशाब में निकल जाता है और इस समस्या से निजात पा सकते है।

  • नींबू पानी

नींबू कैल्सियम स्टोन को रोकता है साथ ही पेशाब के इंफेक्शन को भी जड़ से खत्म करता है, नींबू में वो सारे गुण होते है जो किसी भी बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं। एक ग्लास पानी मे नींबू को निचोडकर दिन में तीन बार पीने से कम समय मे पथरी पेशाब में निकल जाती हैं।

  • हल्दी

अगर आपको पित्ताशय की पथरी है तो हल्दी काफी कारगर मानी जाती हैं आपको बता दें हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है जो पथरी को तोड़ कर पेशाब में निकल जाती हैं। हल्दी को शहद में मिलाकर दिन में एक बार इसका सेवन करने से पित्ताशय की पथरी से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं।

 

पथरी की देशी दवा – Pathri ki Desi Dawai

पथरी के लिए देशी दवाए कई सारी है लेकिन हम आपको पत्थरचट्टा की सलाह देंगे

क्यो यह पथरी के लिए सबसे अच्छा और असरकारक मानी जाती है,पत्थरचट्टा वैसे पत्ते है जो आप उनके दो या तीन पत्ते पीसकर उनमे काला नमक मिलाकर दिन में एक बार सेवन करने से किडनी,पित्ताशय की पथरी में राहत मिलती हैं।

वैसे हमने कुछ देशी दवा के बारे में बताया है नीचे महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

  • तुसली का ज्यूस

तुलसी एक औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं इनमे एसिडिटी एसिड भी पाया जाता है, ऐसे में अगर आप तुलसी का ज्यूस पीते हैं तो पथरी की समस्या के लिस काफी लाभदायक होता है

तुलसी आसानी से उपलब्ध होने वाली चीजो में से एक है, इसको इस्तेमाल करना आसान है आप तुलसी के पंद्रह पत्तों को पीसकर ज्यूस बनाकर पानी या खाली तुलसी के ज्यूस का सेवन करना चाहिए, जिससे पथरी के दर्द और अन्य लक्षणों को ठीक करने में मदद मिलती हैं।

  • अजमोद का ज्यूस

वैसे आपको बता दे ! अजमोद में ऐसे गुण मौजूद होते है जो टॉक्सिक को कहत करने का कार्य करते है

साथ ही पीठ दर्द और पेशाब की समस्या जैसे पेशाब में जलन या पेशाब रुक रुक आना ऐसे कई पथरी के लक्षणों को ठीक करने के लिए कारगर माना जाता है। इसका इस्तेमाल आसान है अजमोद का ज्यूसबनाकर दिन में दो बार पीना चाहिए।

  • अनार का ज्यूस

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर अनार किडनी को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद है ऐसे में अगर किडनी की पथरी हो तो उसे भी तोड़कर बाहर निकलने में मदद करता है।

अगर आपको पेशाब की पथरी है तो अनार का ज्यूस पीना चाहिए जिससे एसिडिक लेवल को कम कर के पथरी की समस्या हल होती हैं। आप अनार का ज्यूस दिन में कही बार पी सकते हैं और पथरी की समस्या से निजात पा सकते है।

 

पथरी का ऑपरेशन का खर्च – Pathri ke Operation ka kharcha

पथरी का ऑपरेशन की तब जरूरत पड़ती है जब पित्त की थैली में स्टोन जमा होकर एक पत्थर बन जाता है

जिसे हम पथरी कहते हैं,जिसे हम पित्ताशय की पथरी भी कहते हैं और कई लोगों को किडनी की पथरी होते हैं जो काफी गंभीर मानी जाती है और अगर इसका इलाज दवाओं से नही हुआ यो उसका ऑपरेशन करने का सुजाव डॉक्टर देते है।

छोटे आकार की पथरी की बात तो उसे दावों द्वारा पेशाब से बाहर निकाला जा सकता है

लेकिन अगर बड़े आकार की पथरी में दवाओं द्वारा किए जाने वाले इलाज में काफी समय लगता है

और कही बार ऐसी पथरी को ठीक करने के लिए ऑपरेशन ही बेहतर विकल्प होता है। हालांकि कई ऐसे विकल्प डॉक्टर के पास होते है जो पथरी तोड़ने की दवा के माध्यम से इसका इलाज किया जाता है।

पित्ताशय की पथरी हो या किडनी और यूरिन की पथरी अगर यह समस्या दवाओं से ठीक नही होती तो ऑपरेशन करवाना जरूरी हो जाता है

ऐसे में जब ऑपरेशन की बात आती है तो कई मरीज़ उसके खर्चे को लेकर डर जाते हैं

लेकिन आपको बता दें पथरी के ऑपरेशन के खर्च से डरने की जरूरत नही है | क्योंकि कई ऐसे ऑपरेशन होते हैं जिसे हम शोकवेव थेरेपी कहते हैं। इसके अलावा पित्ताशय की पथरी का इलाज सर्जरी द्वारा किया जाता है।

 

Pathri ke operation ka kharcha (Price)

अगर पथरी ऑपरेशन के खर्च की बात करे तो आप सब जानते हैं अगर आप सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन करवाते हैं तो उनका खर्च काफी कम आता है

और अगर प्राइवेट हॉस्पिटल में करवाते हैं, तो हमारे अनुमान के मुताबिक कम से कम पच्चास से एक लाख तक का खर्च हो सकता है

और यह आपके मेडिकल रिपोर्ट और पथरी पर निर्भय करता है हो सकता है, हमने बताये खर्च से कही कम भी हो सकता है।


जैसा आप जानते होंगे ऑपरेशन कई तरह के होते हैं लेकिन पथरी के ऑपरेशन के एक ओर तरीका है जिसे हम ओपन कोलेसिस्टेटोमी (open cholecystectomy) कहते है

और यह एक तरह की सर्जरी है जिनमे समय ज्यादा लगता है अगर इसके खर्चे की बात करे तो भारत मे किसी भी हॉस्पिटल में कम से कम 50 हजार से लेकर डेढ़ या दो लाख तक का खर्च हो सकता है

जैसा कि हमने बताया खर्चा किसी भी हॉस्पिटल में आपके बीमारी पर निर्भय करता है। वैसे ओपन कोलेसिस्टेटोमी सर्जरी करने की बहुत कम लोगों को जरूरत पड़ती हैं, साथ ही आपको बता यह सर्जरी के बाद मरीज़ को काफी आराम की जरूरत पड़ती हैं।


लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेटोमी (laparoscopic cholecystectomy) पथरी के ऑपरेशन का एक तरीका है ,और यह ठोस और गोल स्टोन को निकालने के किए किया जाता है

यह भी एक पथरी की सर्जरी है लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेटोमी सर्जरी का खर्च लगभग 40 हजार से लेकर 1 लाख तक का हो सकता है।

फिर भी अगर आप इतना खर्च नही कर सकते तो आप जानते ही है हमारे देश मे मरीजों की सहायता के लिए ट्रस्ट द्वारा कई हॉस्पिटल चलाए जाते हैं

आप अपना इलाज ट्रस्ट की हॉस्पिटल में करते हैं तो काफी बड़ा फायदा हो सकता है। और हो सकता है आधे खर्च में आपका पूरा इलाका हो जाए, आपको एक बात फिर से बता दें कि पथरी तोड़ने की दवा डॉक्टर के पास मौजूद हैं

और बहुत से लोगों को दवाओं से पथरी ठीक हो जाती है बहुत कम लोग होते हैं जिसे सर्जरी या ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है। इसलिए कभी भी आपको पथरी के लक्षण दिखे तुंरत डॉक्टर से इलाज करवाए और लापरवाही न बरतें। क्योंकि लापवाही गंभीर बीमारी का कारण बनती हैं।


Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न विशेषज्ञों के अध्ययन और राय के साथ-साथ आम आदमी के स्वास्थ्य पर आधारित है। इस जानकारी को देने का उद्देश्य विषय से परिचित होना है। पाठकों को अपने स्वास्थ्य के आधार पर कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

Conclusion

हमें उम्मीद है कि अब आपको पथरी तोड़ने की दवा और इलाज के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। कृपया इस लेख को अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ साझा करें यदि आपको लगता है कि यह उनके लिए उपयोगी होगा।

यदि आपके पास आज के ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछें, और हम जल्द से जल्द जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। तब तक Patakare.in को फॉलो करते रहें

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!